अपनी इन विशेषताओं के कारण सभी के दिलों में उतर गए शिवाजी

Samachar Jagat | Saturday, 18 Feb 2017 04:06:35 PM
Shivaji Went down into the hearts of all of these characteristics

वीर छत्रपति शिवाजी को भारतीय इतिहास का सबसे पराक्रमी योद्धा माना जाता है। उनकी वीर गाथाएं आज भी सभी के लिए एक प्रेरणा का कार्य करती हैं। वीर शिवाजी ने मराठा मानुष को एक ऐसा किरदार दिया है जिस पर वह सदैव गर्व कर सकते हैं। आइए जानते हैं शिवाजी की प्रमुख विशेषताएं जिनके कारण उन्होंने सभी के दिलों में अपनी एक खास जगह बनाई ......

क्या किया शिवाजी ने जब उनके सामने आई एक सुंदर स्त्री

शिवाजी की सबसे बड़ी विशेषता थी उनकी वीरता, वे रणभूमि में बड़े से बड़े योद्धा को बिना डरे लोहे के चने चबवा देते थे। आज भी उनकी वीरता की कहानियां लोगों के उत्साह को बढ़ा देती हैं।

शिवाजी अलग से मराठा राज्य की स्थापना करना चाहते थे और इसके लिए उन्होंने बिखरे हुए मराठाओं को एकत्रित किया। उनकी सभी को एक साथ लेकर चलने की इस विशेषता के कारण ही एक महान मराठा राज्य स्थापित हो सका।

जानिए! शिवाजी और बीजापुर के संबंध के बारे में ....

मुगलों के राज्य में हिन्दू साम्राज्य स्थापित करने वाले एक मात्र राजा थे शिवाजी। इसके बाद भी वे किसी से पक्षपात नहीं करते थे। उनके राज्य में जितने खुश हिंदू रहते थे उतने ही खुश मुसलमान भी थे। इसी वजह से सभी उन्हें सम्मान देते थे।

Shivaji Jayanti Special :-

शिवाजी ने इस्लाम धर्म के लिए बनाई थी ये नीति

आधुनिक नौसेना के जनक थे शिवाजी

शिवाजी जयंती : एक सच्चे मराठा थे छत्रपति शिवाजी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.