इस Summer कुछ इस तरह रखे अपनी त्वचा का ख्याल

Samachar Jagat | Wednesday, 15 Mar 2017 10:05:19 AM
This summer Take care of your skin like this

गर्मियों ने दस्तक देना शुरु कर दिया है, लेकिन हम इससे पहले ही इस मौसम में होने वाली आर्द्रता और गर्मी को अच्छी तरह से जानते है। इसलिए इस मौसम में त्वचा की सुरक्षा करना उतना ही जरुरी हो जाता है।

मुहांसे, सूरज की रोशनी से त्वचा को होने वाली टैनिंग, जैसी कई अनेको त्वचा संबधी बिमारियां इस मौसम में हो जाती है। इन्हीं कारणो के चलते गर्मियों का मौसम आपकी त्वचा के लिए भले ही हानिकारक हो सकता है, लेकिन कुछ ऐसे टिप्स है जो आपकी त्वचा को इस मौसम में होने वाली समस्याओं से निजात दिला सकते है।

आपकी खूबसूरती को प्रभावित करती है आपकी Daily Routine Life

ऐसे ही कुछ टिप्स हम आज आपके साथ शेयर कर रहे है, जो आपकी त्वचा को टैनिंग की समस्या से निजात दिलाएगें।

अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें

गर्मियों के मौसम में आपके शरीर से अधिक मात्रा में पसीना निकलता है। इसलिए इन दिनों के दौरान अपने शरीर को हाइड्रेट करने के लिए जितना संभव हो उतना तरल पदार्थ पीने के लिए। पानी पीने के लिए बेहतर तरीका है कि आप अपने साथ एक पानी की बोतल रखे और पूरे दिन अधिक मात्रा में पानी पीए। आप तरल पदार्थ में फ्रैश ज्यूस और लेमन वॉटर का भी सेवन कर सकती है।

सनस्क्रीन का करें प्रयोग-

सूरज की पराबैंगनी किरणो से त्वचा को काफी नुकसान होता है। ऐसे में जरुरी है कि आप अपनी त्वचा की सुरक्षा करनें के लिए सनस्क्रीन लोशन या क्रीम का उपयोग करें। ध्यान रखे कि बना सनस्क्रीन लगाए धूप में बिल्कुल ना निकले।बाहर निकलनें से पहले करीब 20 मिनट पहले ही आप अपनी बॉडी पर सनस्क्रीन लगाए।

सावधान! क्या आप भी कर रही है सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते समय ये गलतियां

होंठो की करें सुरक्षा

गर्मियों के मौसम में आपने इस बात को जरुर नोटिस किया होगा कि इन दिनों आपके होंठ काफी रुखे रहते है, जैसे सर्दियों में रहते है। इसलिए आवश्यक है कि आप अच्छे एसपीएफ का लीप बाम अपने होंठो पर रोज लगाए। ताकि मॉश्चुराइजर से होंठो में नमी बनी रहे।

अपने हाथो को करे सुरक्षित

यदि आप अपने हाथों को नरम और कोमल बनाए रखने के लिए हाथ क्रीम का उपयोग करते हैं, तो एक व्यापक एसपीएफ़ के लिए एक अच्छी क्रीम का चयन करें क्योंकि हमारे हाथ गर्मियों के दौरान सबसे ज्यादा टेन हो जाते है। यह ना सिर्फ  केवल आपके हाथों को मॉइस्चराइज किया जाएगा बल्कि उन्हें सूरज की क्षति से भी बचाएगा।

बालों को कलर करवाने के बाद कभी ना करें ये काम

एसपीएफ़ वाले सौंदर्य उत्पादों का उपयोग करें

चाहे आप पूरे दिन मॉइवरूरिज़र या कॉम्पैक्ट पाउडर का उपयोग करें, लेकिन निश्चित करें कि इसमें एसपीएफ की मात्रा शामिल हो।  

यात्रा करते वक्त टोपी पहनें

ट्रैवलिंग के दौरान अपने चेहरे से सूरज की किरणों को दूर रखने के लिए हर समय चौड़ी-चौड़ी टोपी का विकल्प चुनें। यह न केवल आपके चेहरे और सिर को सूरज की रोशनी से बचाएगा, बल्कि यह आपके गर्मियों की सैर के लिए आपके स्टाइलिश लुक देगा।

जब भी धूप में बाहर निकले सनग्लासेस पहनना ना भूले

 

जिस तरह आप अपने शरीर के बाकी हिस्सों की रक्षा करते हैं,  उसी तरह आपको हमेशा अपनी आंखो की सुरक्षा करनें के लिए धूप में निकलते समय आंखो के लिए सनग्लास का इस्तेमाल करना जरुरी है।

सोर्स- गूगल

एलर्जी की समस्या से राहत देगें ये सुपर मसाले

पेंट की जेब में रखा स्मार्टफोन हो सकता है आपके लिए खतरनाक

इस कॉकटेल में छिपा है आपके हेल्दी रहनें का राज



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.