एलर्जी की समस्या से राहत देगें ये सुपर मसाले

Samachar Jagat | Wednesday, 15 Mar 2017 08:54:01 AM
These super spices will relieve the problem of allergies

एलर्जी अक्सर हमारे आस-पास के लोगो द्नारा सुना जाने वाला शब्द है। जिससे अक्सर लोग परेशान रहते है। एलर्जी में जब हमारा शरीर किसी पदार्थ के प्रति अति संवेदनशीलता दर्शाता है, तो इसे एलर्जी का नाम दिया जाता है।

आपको एलर्जी किसी भी पदार्थ से हो सकती है। जैसे मौसम बदलने पर, धूल, धुंआ, पराग के कणो द्रारा, किसी भी तरह के खाद्दा पदार्थ से, कॉस्मैटिक, दवाओं दे प्रयोग से या अन्य कारणों से हो सकती है।

पेंट की जेब में रखा स्मार्टफोन हो सकता है आपके लिए खतरनाक

एलर्जी का असर अक्सर नाक, कान, मुंह, आंख,फेफडें, गले श्वसन प्रणाली और त्वचा पर हो सकता है। इसका रिएक्शन कभभी कभार पूरे शरीर पर भी देखा ज सकता है।

अगर इसके इलाज के बारे में बात करें तो एलर्जी के इलाज के कई तरीके होते है। अगर आप एलर्जी से ग्रस्त है, तो आप अपनें आहार में कुछ एंटी-एलर्जी सूपर फूड्स को शामिल करें साथ ही ऐसे मसाले भी है जो एंटी-एलर्जी का काम करते है।

तो आइए आपको बताते है उन मसालों के बारे में जिनका उपयोग करके आप एलर्जी को दूर भगा सकते है।

इन रोगो में असरकारक है इस मसाले का पानी पीना

हल्दी- हल्दी में करिक्यूमिन पाया जाता है। जो कि एक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफलेमिट्री कंपाउड है। ये एलर्जी से लड़ता है। और इससे होने वाले शरीर पर प्रभाव को भी खत्म करता है। एक गिलास गरम दूध में एक चम्मच हल्दी पावडर मिला कर रोजाना पीना चाहिए। आप खाने में भी हल्दी का प्रयोग करें।

लहसुन- लहसुन एक एंटी एलर्जिक के रुप में भी जाना जाता है जिसे अपनी डाइट में शामिल करना ही चाहिए। यह शरीर में कुछ ऐसे एंजाइम्स को सक्रिय कर देता है जो शरीर को एलर्जी के प्रभाव से बचाता है। हर दिन इसका सेवन एक या दो लहसुन जरुर खाना चाहिए।

अदरक अदरक में एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। जो एलर्जी को दूर रखते है। रोजाना चाय में अदरक डालकर सेवन करे। आप चाहे तो अदरक के दो टुकड़े भी खाने में मिलाकर पका सकते है।

नींबू- नींबू खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके सेवन से हर तरह की प्राकृतिक एलर्जी दूर होती है। इसमें ढेर सारा विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते है। दिनभर में आपको एक गिलास नींबू पानी जरुर पीना चाहिए।

ग्रीन टी- रोजाना दो कप ग्रीन टी पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे एलर्जी से बचा जा सकता है।

इस कॉकटेल में छिपा है आपके हेल्दी रहनें का राज

शकरकंद- शकरकंद में बीटा कैरोटीन होता है, जिसके साथ साथ पोटैशियम, मैग्निशियम और विटामिन बी 6 भी पाया जाता है। यह सभी चीजें शरीर की सूजन कम करती है। रोजाना आधा कप रोस्टेड शकरकंद खाना चाहिए। जिससे एलर्जी को दूर किया जा सके।

अलसी के बीज- अलसी में सीलियम और ओमेगा3 फैटी एसिड जैसे तत्व पाए जाते है। जो कि एलर्जी से बचाव करनें में लाभदायक होता है. 1 चम्मच अलसी के बीज को गरम दूध के गिलास में मिक्स कर के रोजाना पिए। इसे आप सलाद या दही या फि अन्य खानों में भी मिक्स कर के खा सकते है।

सेब- रोजाना एक सेब खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ रहती है और दूर रहती है। सेब में quercetin फ्लेवोराइड होता है, जो कि एलर्जिक रिएक्शन से बचाता है।

सोर्स – गूगल

नोट- किसी बिमारी के चलते कृपया डॉक्टर की परामर्श लेकर इनका सेवन करें।

आपकी खूबसूरती को प्रभावित करती है आपकी Daily Routine Life

अपनी लाइफ में इन बातो का रखे ध्यान जरुर मिलेगी सक्सेस

सावधान! क्या आप भी कर रही है सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते समय ये गलतियां



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.