इन रोगो में असरकारक है इस मसाले का पानी पीना

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Mar 2017 10:29:37 AM
Drinking water of this spice is effective in these diseases

हल्दी को भारतीय मसालों में एक ऐसा मसाला जाना जाता है जो कि भोजन के स्वाद को ही नहीं बल्कि शरीर को विभिन्न रोगो से भी बचाता है। हल्दी में कई ऐसे गुण पाए जाते है जो शरीर को स्वस्थ रखनें में आवश्यक होते है। वहीं यदि आप हल्दी वाले पानी का सेवन करे तो यह आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। तो चलिए एक नजर डालते है हल्दी वाला पानी पीने के फायदो के बारे में।

इस कॉकटेल में छिपा है आपके हेल्दी रहनें का राज

भूलनें की बीमारी में असरकारक

जो लोग भूलने की बीमारी से ग्रस्त है उनके लिए यह पानी किसी चमत्कार से कम नही। रोजाना हर सुबह हल्दी वाला गुनगुना पानी पीने से दिमाग तेज और ऊर्जावान होता है।

शरीर के खून को साफ करनें में सहायक  

रोज यदि आप हल्दी का पानी पीते हैं तो इससे खून में मौजूद गंदगी साफ होती है और खून जमता भी नहीं है। यह खून साफ करता है और दिल को बीमारियों से भी बचाता है।

लीवर के लिए रामबाण

लीवर की समस्या में हल्दी बेहद असरकारक साबित होती है। आपको बता दें कि लीवर की समस्या में हल्दी किसी रामबाण से कम नही। हल्दी के पानी में मौजूदज टॉक्सिस लीवर के सेल्स को ठीक करता है। हल्दी के पानी में मौजूद कई गुण लीवर के संक्रमण से बचाता है।

आपकी सेहत के लिए गुणकारी है इस मसाले की चाय  

बढ़ती हुई उम्र को रोकता है

हल्दी के पानी में शहद और नींबू डालकर पीने से चेहरे पर ग्लो आता है। पानी में मौजूद तत्व शरीर के अंदर जमे विषैले पदार्थों को निकाल देता है जिसे पीने से शरीर पर बढ़ती हुई उम्र का असर नहीं पड़ता है। हल्दी में फ्री रेडिकल्स होते हैं जो सेहत और सौर्दय को बढ़ाते हैं।

कैंसर से बचाती है

कैंसर खत्म करती है हल्दी। हल्दी कैंसर में बेहद असरकारक है। हल्दी एंटी.कैंसर युक्त होती है। यदि आप सप्ताह में तीन दिन हल्दी वाले पानी का सेवन करेगें तो आपको भविष्य में कैंसर से हमेशा बचे रहेगें।

दिल के मरीजों के लिए
हार्ट की समस्या से परेशान लोगों को हल्दी वाला पानी पीना चाहिए। हल्दी खून को गाढ़ा होने से बचाती है। जिससे हर्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।

=पानी बनाने की विधि=

आधा चम्मच हल्दी का चूर्ण
आधा कटा हुआ नींबू
एक गिलास गर्म पानी।
एक छोटी चम्मच शहद की।

सोर्स - गूगल 

नोट- इसका सेवन करनें से पहले डॉक्टर की परामर्श अवश्य लें। 

बालों को कलर करवाने के बाद कभी ना करें ये काम

रसोई में उपयोग किया जाने वाला ये मसाला आपकी सुंदरता में लगाएगा चार चांद 

घर पर कभी ना करें वैक्स, झेलनी पड़ सकती है ये परेशानियां



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.