रसोई में उपयोग किया जाने वाला ये मसाला आपकी सुंदरता में लगाएगा चार चांद  

Samachar Jagat | Saturday, 11 Mar 2017 10:36:04 AM
This masala used in the kitchen Four increase in your beauty

भारतीय रसोई में कालीमिर्च का उपयोग एक मसाले के रुप में किया जाता है। कालीमिर्च में ढेरो औषधिय गुण पाए जाते है। कई घरेलु बीमारियों में इलाज के तौर पर इसका उपयोग किया जाता है। लेकिन कालीमिर्च के कई ऐसे गुण भी है जिनसे आप शायद ही वाकिफ हो। जी हां कालीमिर्च का उपयोग सुंदरता को निखारनें में भी किया जाता है।

Hair color करवाने से पहले इन बातों का रखे ध्यान

अधिकतर लोगो को त्वचा संबधी समस्या होती है। जिनमें कील मुहासें की समस्या आम है। अगर आप भी इस समस्या से निजात पाना चाहते है तो आपके लिए कालीमिर्च बेहद फायदेमंद है। कालीमिर्च में पाए जाने वाले गुण त्वचा से संबधित समस्या को दूर करनें में सहायक होते है। तो आइए एक नजर डालते है कालीमिर्च किस तरह त्वचा के लिए उपयोगी है जानिए।

कालीमिर्च में कई तरह के विटामिन और मिनरल पाए जाते है। जो हमारे शरीर को रोजमर्रा के कार्य करनें के लिए बेहद जरुरी होते है, जैसे के बेटा कैरोटेन जिसे हम विटामिन ए नाम से जानते है जो आंखो के लिए बेहद जरुरी होता है। वहीं विटामिन k शरीर में सही रक्तसंचार, हड्डीयों तथा मांसपेशियों के लिए फायदेमंद साबित होता है। और इसमें पोटेशियम, सेलेनियम और कैल्शियम जैसे गुण भी पाए जाते है। जो त्वचा की समस्याओं को दूर करनें में बेहद सहायक होता है।

O.M.G सुंदरता बढानें के ये तरीके डाल देगें आपको हैरत में...

कालीमिर्च और दही से बना स्क्रब

कालीमिर्च का स्क्रब बनाने के लिए 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर में 2 चम्मच दही मिलाए।जब ये पेस्ट तैयार हो जाए तब अपने मुंह को गरम पानी से अच्छी तरह से धो लें ताकि फेस की गंदगी साफ हो जाए। मुंह धोने के बाद इस पेस्ट को मुंह पर सर्क्युलर मोशन में लगाए और हल्के हाथो से रगड़े। इसके बाद आप मुंह को ठन्डे पानी से धो ले। इससे आप के मुंह के काले धब्बे और निशान गायब हो जाएगें।

कालीमिर्च और शहद से बना मास्क- 1 चम्मच शहद और आधा चम्मच कालीमिर्च पाउडर की आवश्यकता होगी।

दोनों को अच्छी तरह से मिला ले।एक साथ मिला लेनें पर अपने मुंह पर लगा ले और इसे आधा घंटा सूखनें के लिए छोडं दे। आधे घंटे के बाद मुंह को अच्छी तरह से पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे के मुहांसों को कम किया जा सकता है।

घर पर कभी ना करें वैक्स, झेलनी पड़ सकती है ये परेशानियां

काली मिर्च का तेल- 3 बूंद कालीमिर्च का तेल और 100 एमएल करीम या लोशन को लिजिए। कालीमिर्च के तेल की 3 बूंद को अपनी किसी भी पसंदीदा बॉडी क्रीम में मिलाकर रोजाना सुबह और शाम अपनी जांघो औऱ प्रभावित क्षेत्र पर रगड़े और सेल्युलाइट को हमेशा के लिए अपने स्किन से दूर कर दें।

सोर्स – गूगल

ऐसे पहुंचाएं थकी आँखों को आराम

आपके दिल को प्रभावित करती है आपकी ये आदतें

स्वस्थ रहने के लिए रोज सुबह पींए काले नमक का पानी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.