आपके दिल को प्रभावित करती है आपकी ये आदतें

Samachar Jagat | Saturday, 11 Mar 2017 09:46:52 AM
Your Habits Affect Your Heart

शरीर को स्वस्थ रहनें के लिए हमारी कई ऐसी आदते अड़चन बन सकती है। जी हां हमारी ऐसी कई आदते जैसे- स्मोकिंग, ज्यादा शराब पीनी, एक्टिव न रहना आदि हमारे दिल की सेहत के लिए बूरा साबित हो सकता है। इनके अलावा कई ऐसी आदतें होती है जिन्हें हम इग्नोर कर देते है लेकिन वे असल में हमारे शरीर को बेहद प्रभावित करती है। इसका सीधा असर ह्दय पर देखा जा सकता है। तो आइए आपको रुबरु कराते है ऐसी ही कई आदतों के बारे में जिन्हें आप अनजानें में करते है लेकिन असल में वे आपके ह्दय के लिए बेहद नुकसानदायक होती है।

स्वस्थ रहने के लिए रोज सुबह पींए काले नमक का पानी

खर्राटे भरना- खर्राटे आनें पर अक्सर ठीक से सांस नहीं लिया जाता है। इससे हार्टबीट अनियमित होती है, जिससे ह्दय की बीमारी होनें के खतरें ज्यादा बढ़ जाते है। समस्या बढ़नें पर पेस मेकर की जरुरत भी पड़ सकती है।

लंबे समय तक स्ट्रेस- शोध में बताया गया है कि अक्सर स्ट्रेस में रहनें से हार्ट डिजीज की आशंका बढ़ती है। मेडिटेशन और एक्सरसाइज करनें से स्ट्रेस कम करनें में मदद मिलेगी।

देर तक टी.वी देखनें की आदत- देर तक टीवी के सामनें बैठे रहना भी ह्दय के लिए नुकसानदायक होता है। कम मूवमेट्स की वजह से ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से नहीं हो पाता, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है।

अकेले रहना- अकेलेपन से स्ट्रेस, चिड़चिड़ापन और कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही ह्दय की बीमारियों के होने का चांस भी ज्यादा रहता है।

एक्सरसाइज करके छोड़ देना- कुछ लोग जरुरत से ज्यादा एक्सरसाइज करते है और फिर यह शेड्यूल छोड़ देते है। कई लोग तो अचानक एक्सरसाइज करना पूरी तरह से ही छोड़ देते है। यह तरीका हार्ट के लिए ठीक नहीं है।

इलाज कराने के इस तरीके को पढ़कर डरे बिना नहीं रह पाएगें आप 

बहुत ज्यादा शराब पीना- ज्यादा शराब पीने से हाई बीपी, हाई ब्लड फैट्स और हार्ट फेलियर की प्रॉब्लम हो सकती है। इससे मिलनें वाली केलोरी से वजन भी बढेगा, जो हार्ट के लिए अच्छा नहीं है।

स्मोक करना- तम्बाकू से ब्लड क्लॉट होता है। ऐसे में बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से नहीं हो पाता और हार्ट अटैक की आशंका ज्यादा रहती है।

ओवरइंटिंग- ओवरइंटिगं से मोटापा बढ़ता है। वजन ज्यादा होनें पर बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढता है। जिससे हार्ट को नुकसान पहंचता है।

दवाई न लेना- अगर ब्लड प्रेशर जैसी किसी बीमारी की दवाई चल रही है तो दवाई खाना भूलनें या वक्त पर दवाई न खानें से हार्ट पर बुरा असर होता है।

ज्यादा नमक- ज्यादा नमक का सेवन हाई बीपी की प्रॉब्लम को बढ़ावा देती है। इससे किडनी डैमेज और हार्ट अटैक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

गले में खाना अटके तो न करें नजरअंदाज

हेल्दी डाइट का ना लेना- शुगरी, फैटी और ऑयली फूड में ज्यादा कैलोरी और बहुत कम ऐसे तत्व होते है जो कि शरीर को स्वस्थ रखनें में सहायक होते है। इन्हें खआनें से वजन बढ़ता है। जो कि हार्ट के लिए बहुत नुकसान होता है।

रेड मीट- ज्यादा मात्रा में रेड मीट खानें से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। इससे हार्ट अटैक और कैंसर का खतरा हो सकता है।

सिम्टम्स इग्नोर करना- अचानक से सांस फूलना, ज्यादा पसीना आना, चेस्ट के पास दर्द होना, जैसे संकेत हार्ट प्रॉब्लम की चेतावनी देते है। इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

सोर्स – गूगल

बुखार में भूना नमक है रामबाण इलाज

शंख से जुड़ी है आपकी सेहत जानिए इसके स्वास्थ्यवर्धक गुणों के बारे में

गले में खाना अटके तो न करें नजरअंदाज



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.