आपकी सेहत के लिए गुणकारी है इस मसाले की चाय

Samachar Jagat | Saturday, 11 Mar 2017 11:58:45 AM
Is beneficial for your health This spice tea

चाय का जिक्र आते ही मानो हमारी थकान जैसे गायब सी हो जाती है। चाय पेय पदार्थ का सेवन लगभग ज्यादात्तर लोगो के द्दारा किया जाता है। लेकिन हम आपको इस बार किसी साधारण चाय की नहीं बल्कि एक ऐसी चाय के बारे में जिक्र कर रहे है, जिसका सेवन करनें से शरीर को कई सारे लाभकारी गुण मिलते है। जी हां हम बात कर रहे है लौंग से बनी चाय के बारे में।

आपके दिल को प्रभावित करती है आपकी ये आदतें

लौग भारतीय रसोई का वह मसाला है, जो लगभग हर भारतीय रसोई में पाया जाता है। लौंग की तासीर गरम होती है। जो शरीर को कई सारी बिमारियों से बचानें में सहायक होती है।

बनाने का तरीका- 1 छोटी चम्मच लौंग को दरदरा पीस लें। एक छोटे बर्तन में 1 कप पानी डालकर उसमें इस पावडर को डाले। और 5-10 मिनट तक उबालें। जब यह उबलना शुरु हो जाए तब इसमें चाय की पत्तियां डाल ले। और कुछ मिनटो तक पकाए। अब इस पानी को छानकर हल्का ठंडा करके पिए।

स्वस्थ रहने के लिए रोज सुबह पींए काले नमक का पानी

शरीर को होगें ये लाभ-

मसूड़ो और दांतो के दर्द से दे छुटकारा- अगर मसूडों और दांतो में दर्द हो तो गरम लौंग की चाय से कुल्ला करें। इससे मुहं में जमें बैक्टीरिया को जड़ से खत्म काय जा सकता है।

सर्दी में असरकारक- सर्दी में होने वाले खासी-झुखाम में इस चाय का सेवन काफी राहत पहुंचाता है। यह खांसी में सर्दी से भी आराम देता है। और बुखार को शरीर से जल्द दूर कर देता है।

पाचन शक्ति में सहायक- खाना खाने से पहले या बाद में 1 कप चाय पीने से शरीर में खून का फ्लों अच्छा होता है। तथा मुंह में लार बनने लगती है जो की खाने को हजम करनें में सहायक होती है। यह एसिडिटी और पेट के दर्द से भी आराम दिलाता है।

बुखार में भूना नमक है रामबाण इलाज

स्किन इंफेक्शन से दे राहत- इस चाय का सेवन कई तरह की स्कीन इंफेक्शन से राहत दिलाएगा। लौंग की चाय में ऐसा तेल पाया जाता है जो शरीर से टॉक्सीन निकालता है। अगर इसे किसी घाव पर ऊपर से लगाया जे तो वह जल्दी ठीक हो जाता है। यह फंगल इंफेक्शन तथा दाद से भी छुटकारा दिलाता है।

साइनस जैसे इंफेक्शन को करें दूर- सीने में जकड़न या साइनस की समस्या में आप 1 कप गरम लौंग की चाय को सुबह पी सकते है। इससे कफ साफ होता है तथा शरीर गर्म होता है।

सोर्स – गूगल

जानिए कैसे सभी दर्द दूर करता है एल्यूमिनियम फॉयल

रसोई में उपयोग किया जाने वाला ये मसाला आपकी सुंदरता में लगाएगा चार चांद 

दमकते चेहरे के लिए यूज करें हल्दी-तेल



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.