शौक के लिए नहीं बल्कि सेहत के लिए पढ़े अब किताबें...

Samachar Jagat | Saturday, 04 Mar 2017 10:03:26 AM
Not for hobby But also for health, read books now

कुछ लोग किताबें अपनें शौक के लिए पढ़ते है। तो कुछ अपने किसी खास मकसद के लिए पढ़ा करते है। रोज किताबें पढ़ने के अपने ही कई फायदे होते है। अगर आप रोजाना किताबें नहीं पढ़ते है तो किताब पढ़ने के इश शौक को जल्द ही अपनी में शामिल कर ले। क्योंकि अब हम किताब पढ़ने से होने वाले फायदे बता रहे है। जिनसे आपकी सेहत हमेश अच्छी बनीं रहेगी।

न्यूजपेपर के इन उपयोग को पढ़कर हो जाएगें आप भी हैरान

दिमाग का अभ्यास- किताबें पढ़ने से दिमाग का अभ्यास होता है और जाहिर सी बात है जब दिमाग का अभ्यास होगा तो दिमाग स्वस्थ भी रहेगा।

बेहतर नींद में मदद- जब आप किताब पढ़ते है तो इससे आप रिलैक्स फील करते है। इससे नींद भी अच्छी आती हैं। वास्तव में इलेक्ट्रॉनिक्स की कृत्रिम लाइट आपके दिमाग को संकेत देती है कि अभी जागने का समय है।

याददाश्त मजबूत-  जब आप कोई स्टोरी बुक पढ़ते है तो आपका दिमाग कहानी के सभी कैरक्टर, सारी घटनाओं और कहानी के सभी पहलूओं को याद रखता है। इससे दिमाग का अभ्यास होता और याददाश्त मजबूत होती है।

विश्लेषण क्षमता- जब आप किताब पढ़ते हैं तो आपके अंदर अंत में क्या होगा जानने की जिज्ञासा जागृत होती है, जिससे आपकी क्रिटिकल थिंकिंग और ऐनालिटिकल स्किल्स बढ़ता है।

इन तरीको का इस्तेमाल कर अपनी मंहगी साड़ियों की करे खास देखभाल

शब्द भंडार बढ़ता है- पढ़ने से ज्ञान के साथ-साथ शब्दों का भंडार भी बढ़ता है। पढ़ने के दौरान आपके सामने कई शब्द आते हैं जो आपके दिमाग में स्टोर हो जाते हैं और वे आपकी स्पीच का हिस्सा बन जाते हैं जो आपके लिए के फायदेमंद साबित होते हैं।

प्रेरणा स्त्रोत्- एक स्टडी में यह सामने आया है, कि  60 फीसदी लोगों का यह मानना है कि पढ़ने से उनके जीवन में कुछ बेहतर करने की भावना उत्पन्न होती है, जिससे उनके अंदर बहुत बड़ा बदलाव आता हैं।

एकाग्रता का बढ़ना- जब आप पढ़ रहे होते हैं तो आपका ध्यान एक ही तरफ केंद्रित रहता है, जिससे एकाग्रता बढ़ती है।

तो इन कारणों से आपका पार्टनर कर सकता है आपको इग्नोर

शांत और संयमित- पढ़ते समय रिलैक्स फील करने के अलावा आपके अंदर एक तरह की शांति और सुकून का भाव पैदा होता है। एक शोध में यह बात से बात सामने आई है कि आध्यात्मिक या धार्मिक पुस्तक पढ़ने से ब्लड प्रेशर कम होता है जिससे मन शांत रहता हैं।

तनाव कम होना- तनाव को दूर करने के लिए पढ़ना एक असरदार तरीका है, क्योंकि जब अाप एक अच्छी स्टोरी को पढ़ने पर ध्यान लगाते है तो दिमाग कहीं और चला जाता है, जिससे तनाव कम होता है।

सोर्स –गूगल

Hair volume बढाना है तो करे इन टिप्स को फॉलो

करिश्मा कपूर के 90s के ऐसे 6 आउटफिट्स जो आज भी कॉपी करना चाहेगें आप

Photo Gallery : 2017 Oscars Red Carpet में इन हसींनाओं ने अपने ड्रेसिंग स्टाइल से किया सबको दिवाना



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.