इन तरीको का इस्तेमाल कर अपनी मंहगी साड़ियों की करे खास देखभाल

Samachar Jagat | Friday, 03 Mar 2017 04:12:38 PM
Using these methods To special care For your expensive sarees

भारतीय महिलाओं के पारंपरिक परिधानों में साड़ी को मुख्य परिधान माना जाता है। कुछ इलाको में इसे सारी भी कहा जाता है। इसे विश्व के सबसे लंबे और सबसे पुराने परिधानों में गिना जाता है। साड़ी की लंबाई लगभग 5 से 6 गज तक होती है। जो बिना सिले हुए कपड़े का टुकड़ा होती है।

इसे महिलाएं अपनी पसंद के अनुसा ब्लाउज या साया के ऊपर पहनती है। वैसे इसे ब्लाउज के ऊपर ज्यादा पहना जाता है। यह उत्सवों में त्यौहारों में या शादियों में पहना जाता है। साड़ियों की अपनी क्वालिटी होती है। कुछ हल्की भी होती है तो कुछ भारी भी होती है।

अब इन तरीको से हटाए हाथ में लगी कुछ दिन पुरानी मेंहदी

जितना समय और पैसा आप महंगी साड़ियों को खरीदनें में लगाते है उतनी ही सावधानी की जरुरत उनको रखते समय होती है। कई बार साड़ियां तो बहुत हो जाती है पर इन्हें पहनने के मौके हमारे पास कम ही होते है। तो ऐसे में आपको अपनी इन साड़ियों का ख्याल इस प्रकार से रखना होगा कि ये लंबे समय तक खूबसूरत और बेदाग बनी रहे।

तो जानिए अपनी मंहगी साड़ियों को किस तरह रखे अपने वार्डरोब में।

1. सबसे पहले आप जिस भी अलमारी या बॉक्स में साड़ी रख रहे है उसकी तली में नीम के सूखे पत्ते बिछा दें। साथ ही हर कोने में नेप्थलीन की गोली छोटी-छोटी पोटलियों में बांध कर रख दें।

Hair volume बढाना है तो करे इन टिप्स को फॉलो

2. जिन साड़ियों को आप कम पहनती है उनकी तह 1-2 महिने में बदलती रहें। ऐसा नहीं करनें पर साड़ी का कटने का डर बना रहता है।

3. यही नहीं आप अपनी साडिय़ों को सुरक्षित रखने के लिए साड़ी किट खुद बना सकती हैं। इसके लिए पुरानी ऑरगंडी की साडिय़ों के चौकोर बैग बना सकती हैं। साड़ी की तह की मोटाई को ध्यान में रखते हुए लेस या कपड़े की पट्टी बनाएं और इससे ही बैग के दोनों हिस्सों को जोड़ कर सिल लें। एक तरफ  से साड़ी अंदर डालने के लिए थैली को खुला छोड़ दें, अब प्रैस बटन लगा कर बंद करें, इसमें साड़ी सुरक्षित रहेगी।

4. महंगी साड़ी हमेशा ड्राईक्लीन कराएं, इन्हें कभी भी घर पर न धोएं। साड़ी हमेशा फॉल लगा कर ही पहनें, नहीं तो इसकी सुंदरता कम हो जाएगी।

5. जरी की साडिय़ां बहुत संभाल कर रखें। उन पर कभी भी सैंट या परफ्यूम न डालें। ऐसा करने से जरी काली पड़ जाएगी।

करिश्मा कपूर के 90s के ऐसे 6 आउटफिट्स जो आज भी कॉपी करना चाहेगें आप

6. बनारसी, कांजीवरम या पटोला जैसी साडिय़ों के पल्लू बहुत भारी होते हैं। इनके हाथ से फंस कर खिंच जाने का डर रहता है, इसलिए बेहतर होगा कि आप साड़ी के कलर का नैट पल्लू में उलटी तरफ  लगवा लें, इससे साड़ी खिंचेगी नहीं।

7. मौसम के अनुरूप साडिय़ों का चुनाव करें। गर्मी में सूती, चिकन, टाई एंड डाई या बाटिक प्रिंटेड की साड़ी पहनें। जाड़े में सिल्क जैसी भारी साड़ी पहनें तथा बरसात में हमेशा सिंथैटिक, जार्जेट क्रेप शिफॉन की साड़ी पहनें।

8. साड़ी हमेशा मैचिंग ब्लाऊज के साथ सलीके से पहनें तो आपकी सुंदरता और बढ़ जाएगी।

9. काली प्रिंटेड साड़ी में ब्लैक सल्फर का प्रयोग होता है, इसलिए यह जल्दी खराब हो जाती है।

10.यदि साड़ी पर कुछ गिर जाए तो उस स्थान पर तुरंत टैलकम पाऊडर डाल दें, धब्बा गायब हो जाएगा।

सोर्स -गूगल 

Photo Gallery : 2017 Oscars Red Carpet में इन हसींनाओं ने अपने ड्रेसिंग स्टाइल से किया सबको दिवाना

Natural ingredients से ब्लीच बनाकर दिखे जवां

 

तो इन कारणों से आपका पार्टनर कर सकता है आपको इग्नोर



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.