गर्मियों के मौसम में इन घरेलु उपायों से दूर करे मुहांसे

Samachar Jagat | Saturday, 04 Mar 2017 03:35:54 PM
In this summer these domestic measures to remove acne

युवावस्था में मुहांसे होने की समस्या एक आम बात है। शरीर में हार्मोन्स में होने वाले बदलाव इसका मुख्य कारण होता है। लेकिन आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और बाहर के खाने को अपनी आदत में शामिल करना इसके लिए ज्यादा जिम्मेदार है। इनसे निजात पाने के लिए कई तरह के उपायो को अपनाया है। डॉक्टर की शरण भी ली जाती है लेकिन कुछ असरकारक असर आपको दिखाई नहीं देता।

कम पानी पीते हैं तो शरीर दे देता है संकेत

लेकिन इस समस्या को घरेलु नुस्खो को द्वारा भी समाप्त किया जा सकता है। तो आइए जानते है ऐसे नुस्खो के बारे में जो आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाएगा।

मुहांसे दूर करने के घरेलू नुस्खे

= ताजा नींबू का रस अपने मुहांसों और ब्लैक्हेडस पर लगाएं।

= एक चम्मच धनिया पाउडर के साथ थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिलाकर मुहांसे वाली त्वचा पर लगाएं। इसे पूरी रात त्वचा पर लगे रहने दें और सुबह अपना चहरा ठंडे पानी से धो लें।

= करी पत्ते का पेस्ट बनाएं और अपनी त्वचा पर पूरी रात लगे रहन दें और सुबह उठकर अपना चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। यह झुर्रियों को हल्का करने में मदद करता है।

= कच्चे दूध के साथ जायफल (Jaiphal) का पेस्ट बनाएं। मुहांसो और ब्लैक्हेडस पर 20 मिनट या रात भर लगे छोड़ दें। यह तब तक करते रहें जब तक चेहरा साफ नहीं हो जाता। इसे कम से कम 10-12 दिनों तक करें तभी चेहरे में असर दिखेगा।

रुकिए! एक्सपायर ब्यूटी प्रोडक्ट्स को फेंके नहीं बल्कि ऐसे करें Re-use

= सूखी त्वचा के लिए चिकने पत्थर पर चंदन और कच्चे दूध की ​​कुछ बूंदों के साथ रगड़ें। इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं. 1 घंटे के लिए रखकर धो लें।

= चिकनी त्वचा के लिए चंदन और गुलाब जल का पेस्ट बनाएं जिसे प्रभावित क्षेत्रों पर 1 घंटे के लिए रखें और धो लें।

= ताजा मेथी के पत्तों का पेस्ट बनाएं और यह रात भर में आपके मुहांसो को साफ कर देगा।

सोर्स –गूगल

शौक के लिए नहीं बल्कि सेहत के लिए पढ़े अब किताबें...

न्यूजपेपर के इन उपयोग को पढ़कर हो जाएगें आप भी हैरान

तो इन कारणों से आपका पार्टनर कर सकता है आपको इग्नोर



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.