कम पानी पीते हैं तो शरीर दे देता है संकेत

Samachar Jagat | Saturday, 04 Mar 2017 11:53:13 AM
Drink less water gives the body signals

हमें हर वक्त सलाह दी जाती है कि दिन में लगभग 3 लीटर पानी पीना ही चाहिये, जिससे हम हमेशा स्वस्थ रहें। लेकिन हम में से ऐसे बहुत से लोग हैं जो इस बात का पालन नहीं करते और कम पानी पीते हैं। क्या अप जानते हैं कि हमारा शरीर 65' पानी का ही बना हुआ है, इसलिये नॉर्मल कामों के लिये आपको पानी पीना ही होगा। 

अगर आप जरुरतभर का पानी नहीं पियेंगे तो आपके टिशूज आदि डीहाइड्रेट हो जाएंगे और ठीक से अपना काम नहीं कर पाएंगे। तो इसलिये कोशिश कीजिये कि आप दिनभर में 2 लीटर तक पानी पी जाएं। आइये जानते हैं कि जो लोग जरुरतभर का पानी नहीं पीते, उन्हें क्या क्या प्रॉब्लम्स होती हैं।

मुंह से बदबू आना
कोई जरुरी नहीं है कि मुंह से बदबू आने का सीधा कनेक्शन मौखिक स्वास्थ्य से ही जुड़ा हो। बल्कि अगर आप जरुरतभर का पानी नहीं पियेंगे तो भी मुंह का थूक सूख जाएगा और उसके कारण से मुंह में बदबू आएगी। रूखी त्वचा चेहरा या अन्य भाग रूखा हो जाता है जिसका कारण किसी को समझ में नहीं आता। अगर आपकी बॉडी को जरुरतभर का पानी नहीं मिलता है तो वह रूखी बन जाती है।

बुखार भी आ सकता है 
जी हां, कम पानी पीने से आपको बुखार भी आ सकता है और आपका इम्यून भी कमजोर पड़ सकता है। इससे आपके अंदर कमजोरी आएगी और आप बीमारियों के शिकार होंगे।

बार बार भूख लगना 
अगर आपका बार बार भूख लग रही है और आपका मिठाई खाने का दिल ज्यादा कर रहा है तो इसका साफ मतलब है कि आपका ब्लड शुगर लेवल नीचे गिर रहा है।

सिरदर्द 
अगर आप मन भर के पानी नहीं पियेंगे तो हृदय से दिमाग तक की ब्लड सप्लाई धीमी पड़ जाएगी जिससे आपका सिरदर्द होने लगेगा और चक्कर आना भी शुरू हो सकता है।

काम में ध्यान न लगना 
अगर आप किसी भी काम में ध्यान नहीं लगा पा रही हैं या आपको बचैनी महसूस हो रही है तो इसका मतलब है कि आपको पूरी तरह से ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही है। इसलिये जरुरी है कि आप दिनभर पानी पीते रहें।

गहरे रंग का पेशाब होना 
जो लोग ज्यादा पानी नहीं पीते हैं उनका पेशाब गहरे भूरे रंग या पीले रंग का होता है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो समझ लीजिये कि आप ज्यादा पानी नहीं पी रहे हैं।


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.