फिश एक्वेरियम के बारे में 5 ऐसे मिथक जिन्हें जानना है बेहद जरुरी

Samachar Jagat | Friday, 31 Mar 2017 04:38:01 PM
5 Myths about Fish Aquarium, which are very important to know

एक्वेरियम में मछली रखना एक शौक है जो काफी आम है। घर में फिश एक्वेरियम मछली रखने के बारे में लोग अक्सर बहुत ही आशंकित होते हैं। आपको ये जानकर बेहद हैरानी होगी लेकिन वास्तव में इस शौक में भी लोग कुछ मिथक है, जिनपर विश्वास करने से इस अद्भुत शौक में आपकी दिलचस्पी बर्बाद हो सकती है। तो आइए ऐसे ही कुछ मिथको से रुबरु कराया जाए। जिन्हें आपके लिए जानना जरुरी है।

चांदी के बर्तनों को घर पर कैसे करे साफ जानिए!

:- मछली टैंक को मेंटेन करना बेहद खर्चीला होता है

 यह पूरी तरह से असत्य है। वास्तव में बड़ा फिश टैंक भी आप आसानी से मेंटेंन कर सकते है।  मूल ताजा पानी की टंकी बनाए रखने के साथ आने वाले एकमात्र संभव खर्च मछली खाना, निस्पंदन और पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था है। तो बताइए हुई ना इसकी लागत कम। इन  बुनियादी सुविधाओं के साथ एक्वैरियम को बनाए रखना आसान हो जाता है।

:- टैंक का पानी हर रोज बदलना होगा

 यह खतरनाक रूप से गलत है और इसके बाद ये वास्तव में आपके एक्वेरियम की मछली को मार सकता है। नियम यह है कि पानी को कभी भी पूरी तरह से ना बदले। जी हां हर सप्ताह करीब 10-20 प्रतिशत पानी बदलना चाहिए। यदि आपके पास निस्पंदन सिस्टम है, फिर  30-50 प्रतिशत पानी बदलने से पहले एक महीने का अंतर भी नियंत्रित किया जा सकता है। पानी में मौजूद बैक्टीरिया मछली को जीवित रहने में मदद करता है लेकिन वहीं दूसरी ओर बदला हुआ पानी आपकी मछली के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

कुछ ऐसी आदतें जो आपकी सुंदरता को करती है प्रभावित

:- Catfish aka Sucker fish टैंक को साफ रखती है

 माना जाता है कि कैटफ़िश एक्वेरियम को साफ करनें में मददगार साबित होती है जो कि पूरी तरह से गलत है। असल में कैटफिस शिकारी नहीं हैं वे मछलियों के मल को नहीं खाते हैं। यह किसी भी मछली के लिए ऐसा करने के लिए वास्तव में अस्वास्थ्यकर है। अगर  एक्वेरियम में शैवाल है, तो वे इसे साफ़ कर सकते है। आपको बता दें कि कोई मछली आपकी टैंक को साफ नहीं रख सकती है।

:- शुरुआत छोटे एक्वेरियम से करना

 असत्य। यदि आप अपना शौक एक छोटे एक्वेरियम के साथ कर रहे है तो यह बिल्कुल गलत है। कभी भी एक्वेरियम की शुरुआत छोटे एक्वेरियम से ना करें। छोटे एक्वेरियम को मेंटेन करनें में थोड़ी परेशानी आती है। बड़े आकार के फिश टैंक या एक्वेरियम में उन्हें  आसानी से मेंटेन किया जा सकता है, और वहीं उनके मृत्यु होने की संभावना भी कम रहती है। फिश कटोरे में मछलियां (विशेष रूप से गोल्डफ़िश) को ध्यान में रखना बहुत बुरा विचार है। मछलियां कम जगह में आसानी से मर जाती है।

:- आपके टैंक में अधिक जनसंख्या हानिकारक है

 यह दुख के साथ है, एक और मिथक है। मछली को सांस के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन की जरूरत है,  इससे पहले कि वे स्वयं को इसके साथ जहर देते हैं, उन्हें अपने कूड़े को पतला और संसाधित करने की आवश्यकता होती है। दोनों आवश्यकताओं को संभालने के लिए एक  निश्चित मात्रा में पानी की एक निश्चित क्षमता की जरुरत होती है और केवल समय-समय पर आपके टैंक के पानी का परिवर्तन काफी अच्छा होता है।

Source – google

मेक्सिको में मिला प्राचीन महल परिसर

राजस्थान दिवस: जोधपुर नरेश को मारने पर उतारू हो गए सरदार पटेल, पढ़ें- इतिहास के झरोखे से मरुधरा से जुड़े कुछ रोचक किस्से 

क्या देश सेवा से भंग हो रहा है जवानों का मोह? अर्धसैनिक बलों में VRS लेने के मामलों में 400 प्रतिशत की वृद्धि



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.