कुछ ऐसी आदतें जो आपकी सुंदरता को करती है प्रभावित

Samachar Jagat | Friday, 31 Mar 2017 09:01:31 AM
Some such habits that affect your beauty

सभी सुंदर और आकर्षित दिखना चाहते है, इसके लिए वे कई उपाय भी करते है। महंगी दवाइयां तथा उत्पाद खरीदते है, लेकिन फिर भी संतुष्ठ नहीं होते है। क्योकि दवाइयों के कई साइड इफेक्ट भी होते है जो शरीर के लिए हानिकारक होते है। विशेषकर महिलाये अपनी सुंदरता को लेकर काफी सचेत होती है और सुन्दर और आकर्षक दिखने के लिए बहुत पर्यत्न करती है। परंतु सुंदर दिखने के लिए महंगी दवाइयां और उत्पाद के अलावा आप कुछ प्राकृतिक तरीके अपनाकर भी मनचाही सुंदरता पा सकती है।

बेस्ट दिखने के लिए रोज कीजिए ये काम

सवेरे हंसी के साथ आनंदित होकर उठे। ऐसा करने से सारा दिन आनंद के साथ कटेगा, साथ ही आपका आनंदित व्यवहार आपके परिवार के सभी सदस्यो को भी ख़ुशी देगा। सवेरे की मीठी मुस्कराहट और पॉजिटिव विचार आपमें एक नई एनर्जी भर देंगे। इस तरह उठने से आपकी स्किन भी खिली खिली रहेगी और आपकी त्वचा में एक चमक आ जाएगी। 

गन्दगी के साथ न रहे स्वछता का ध्यान रखे तथा समय पर भोजन करे। सप्ताह में एक बार अपने शरीर की मसाज करे या पार्लर में भी मालिश करा सकती है। शरीर पर लैप भी लगा सकती है। 

स्किन की स्वछता का खासतौर से ध्यान रखे, साबुन का चयन ध्यान से करे या अच्छे ब्रांड के बोडीवॉश का इस्तेमाल करे। बोडीवॉश के लिए दही, बेसन, हल्दी, दूध, टमाटर, खीरा, पपीता तथा शहद का इस्तेमाल करे। इस से आपकी त्वचा में चमक आ जाएगी। 

अगर आपका वेट ज्यादा है और आप डाइटिंग करना चाहती है तो किसी एक्सपर्ट से राय ले। अपने आप किसी भी तरह का कदम न उठाये ,यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। एक्सपर्ट के परामर्श से ही डाइटिंग करे। 

तनाव को न बनाएं अपनी कमजोरी

अपने भोजन में हरी सब्जियां जैसे खीरा, गाजर, टमाटर, चुकंदर, अदरख, लहसुन, प्याज, पपीता, केला, सेब, संतरा, अमरूद और अन्य मौसमी फलों को शामिल करें। ज्यादा से ज्यादा फलो का ज्यूस पिए। पर्याप्त  मात्रा में पानी पीना भी आपके सौन्दर्य को और अधिक बढ़ाएगा। 

क्रोध, चिंता, द्वेष, तनाव से दूर रहे और हमेशा पॉजिटिव सोचे। योग को अपने जीवन में उतारें , हमेशा सुबह योग करे , ध्यान करे। खाना खाने के बाद थोड़ा घूमे, तुरन्त ही सोने न जाये। इस से पाचन क्रिया सही होती है। 

खाने में अधिक तेल न खाये,  अधिक चटपटा खाना भी न खाये  तथा अधिक मीठा भी न  खाये।  एक्सपर्ट्स की राय है कि ज्यादा चिकनाई युक्त भोजन से कोलेस्ट्राल की मात्रा बढ़ जाती  है।  कोलेस्ट्राल ब्लड प्रेशर तथा हृदय संबंधी अन्य रोगों को बढ़ाता है। इसलिए खाने का संतुलित और  पौष्टिक होना बहुत जरुरी है। इसी तरह अधिक मीठा भोजन करने से डाइबिटीज जैसे कई अन्य रोग होने की  संभावना बढ़ जाती है। अच्छा खाना आपको केवल स्वस्थ ही नहीं बनाएगा बल्कि आपके सोंदर्य को भी बढ़ा देता है। इसलिए अपने भोजन का ध्यान रखे। 

सोर्स- गूगल

तो इसलिए जरुरी होता है सुबह का नाश्ता करना

कुदरती खूबसूरती के लिए लगाएं टमाटर फेस मास्क

राष्ट्र की प्रगति का 50 प्रतिशत निवेश महिलाओं के लिए हो



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.