स्टैमिना बढ़ाने के लिए इन 5 फूड को करे अपनी डाइट में शामिल  

Samachar Jagat | Saturday, 04 Mar 2017 10:52:14 AM
Increase stamina These 5 foods to include in your diet

स्टेमिना से तात्पर्य शरीर की ऐसी क्षमता से होता है, जो मनुष्य की नियमित कार्यों को आसानी से करने में मदद करता है। इसे सहनशक्ति, उर्जा, चेतना आदि भी कहा जाता है। स्टैमिना सामान्य जीवन जीने के लिए एक बहुत ही आवश्यक घटक होता है।अगर आपके पास स्टैमिना नहीं होगा तो आप काम नहीं कर पाएंगें। काम करते वक्त आप अक्सर थकान महसूस करेगें। और बीमारी होने पर उससे ठीक होने में भी अधिक समय लगेगा। किसी भी शारीरिक क्रिया करने में कठिनाई आती है। जिसके चलते आपके जीवन जीने की शैली में कमी आती है।

बड़ा फायदेमंद है सेंधा नमक जानिए इसके अचूक फायदो के बारे में

अपने स्टैमिना को बढ़ाने के लिए ऐसे कई प्राकृतिक पदार्थ है, जिनके सेवन से ना केवल आपका स्टैमिना बड़ेगा बल्कि आपको स्वस्थ भी बनाएगा। तो आइए जानते है ऐसे पदार्थो के बारे में जिनके एक सप्ताह सेवन करने से स्टैमिना बढ़ा सकते है।

शकरकंद- शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट भारी मात्रा में पाए जाते है। शरीर में उर्जा के निर्माण के लिए कार्बोहाइड्रेट की अत्यंत आवश्यकता होती है। इसलिए इसे आहार में शामिल करनें से आप अपनी ऊर्जा को बढ़ा सकते है।

ओट्स- ओट्स में कार्बोहाइड्रेट भारी मात्रा में पाया जाता है। यह ज्यादातर हर मेंनाश्ते में खाया जाने वाला पदार्थ है। इसे अपने आहार में शामिल करने से यह आपके स्टेमिना के स्तर को दिन भर बनाए रखता है।

अगर दिख रहे है ये लक्षण तो समझ जाइए टाइफाइड की चपेट में है आप

एवोकैडो- एवोकैडो एक प्रकार का फल होता है। जिसमें एंटीऑक्सीडेंट भारी मात्रा में मिलते है। इसके उपयोग से शरीर को अनुकूल स्तर की ऑक्सीजन मिलती है। जिसकी आवश्यकता शरीर की प्रत्येक कोशिकाओं को होती है। इस प्रकार यह आपके स्टेमिना को बढ़ाने में आवश्यक होता है।

केला- केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक होने के कारण यह आपके शरीर में उर्जा की मात्रा को बढाता है। इसके सेवन से शरीर के कुछ विशेष प्रकार के हार्मोन्स का उत्पादन बढ़ता है, जो शरीर में उर्जा का स्तर बढ़ानें में मदद करते है। कसरत करने से पहले भी केले का सेवन करना अच्छा रहता है।

पीनट बटर- पीनट बटर में प्रोटीन और ओमेगा-3 फैट्स पाए जाते हैं। ये दोनों ही शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में सहायक होते है।साथ ही मांसपेशियों को मजबूत भी बनाते है। प्रदा करते हैं।

शौक के लिए नहीं बल्कि सेहत के लिए पढ़े अब किताबें...

न्यूजपेपर के इन उपयोग को पढ़कर हो जाएगें आप भी हैरान

तो इन कारणों से आपका पार्टनर कर सकता है आपको इग्नोर



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.