अगर दिख रहे है ये लक्षण तो समझ जाइए टाइफाइड की चपेट में है आप

Samachar Jagat | Friday, 03 Mar 2017 04:41:00 PM
If you see these symptoms you know in the grip of typhoid

टाइफाइड एक संक्रामाक बीमारी है जो लीवर में परेशानी होने की वजह से होती है। इस बिमारी से ग्रसित लोग भारत में सबसे अधिक संख्या में पाए जाते है। टाइफाइड में अक्सर मरीज को बुखार आने लगता है और शरीर पूरी तरह से दर्द में करनें लगता है। टाइफाइड एक जानलेवा बीमारी भी है जिसका समय पर इलाज ना करवाने से इंसान की मौत तक हो सकती है। स बिमारी के बारे में जागरुक होना बेहद जरुरी है। इसके क्या लक्षण है किन कारणों से होता है इन सभी के बारे में एक नजर डालते है।

स्वस्थ रहने के लिए बासी भात का करे सेवन

टाइफाइड के सामान्य लक्षण-

पेट में दर्द रहना, सिर दर्द अधिक और तेजी से होना, शरीर में सुस्ती आना, बुखार का अचानक से आना, तनाव, उल्टी होना, अधिक पसीना आना और अधिक ठंड लगना, पेचिश और कब्ज होना आदि।टाइफाइड बुखार के लक्षणों को जानने के बाद आपको यह भी जानना बेहद जरुरी है कि आखिर किन कारणों के चलते ये होता है।  

टाइफाइड होने के कारण-

टाइफाइड शरीर में संक्रमण की वजह से होता है जिससे इसका सीधा असर लीवर पर होता है। और धीरे धीरे ये पूरे शरीर को चपेट में ले लेता है। इसका बैक्टिरिया इन कारणों से शरीर में करता है प्रवेश।

आपकी हैल्थ के लिए हैल्दी है 'हल्दी' वाला पानी का सेवन करना

बैक्टीरिया प्रवेश करने का कारण

= गंदे व खराब पानी से नहाने से।

= गंदा पानी पीने से।

= गंदे पानी से खाना बनाने व फल और सब्जियों को धोने से
= और टाइफाइडस से ग्रसित इंसान के ज्यादा करीब जाने की वजह से भी दूसरे इंसान हो यह रोग होना आदि।

टाइफाइड से बचने के लिए आप कुछ घरेलु उपचारों का उपयोग कर सकते हो। जिनमें नियमित रुप से घर की साफ सफाई, पानी और खाना बनाने के लिए स्वच्छ जल का प्रयोग, नहाने के दौरान स्वच्छ जल का प्रयोग करने से, साफ सफाई का ध्यान रखनें से इसके बैक्टीरिया को दूर रखा जा सकता है।  

इसी के साथ ही चिकित्सक की देखरेख में रहना बेहद जरुरी है। 

सोर्स -गूगल 

Body pain को अब कहे bye bye….

सुंदर चेहरा और जवां बने रहने के लिए खाएं हरी मटर, मिलेंगे 7 फायदे

जला हुआ तेल आपके दिल के लिए हो सकता है खतरनाक



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.