Body pain को अब कहे bye bye….

Samachar Jagat | Friday, 03 Mar 2017 11:20:41 AM
Now say Body pain bye bye ....

अक्सर शरीर में थकान या फिर किसी अन्य परेशानी के चलते दर्द होना सामान्य है। लेकिन यही दर्द आपकी मुसिबत तब बन जाता है जब यह असहनीय दर्द में तब्दील हो जाए। दर्द चाहे सिर में हो या फिर शरीर के अन्य अंगो में एक सहनशक्ति के बाद यह बर्दाश्त के बाहर हो जाता है।

इन दर्द को दूर करने के लिए जिन दर्द निवारक दवाओ का उपयोग आप करते है जो सीधा आपको भीतरी तौर पर कमजोर बनाती है। एक बारगी इनसे भले ही जल्द आराम मिल जाए लेकिन अंदरुनी रुप से यह शरीर को नुकसान भी पहुंचाती है।

सुंदर चेहरा और जवां बने रहने के लिए खाएं हरी मटर, मिलेंगे 7 फायदे

इन छोटी मोटी बिमारियों के लिए आप घरेलू उपायों को भी तवज्जों दे सकते है। जो कि असरकारक होने के साथ ही शरीर के लिए भी सही होती है। तो आइए कुछ ऐसे घरेलू उपायों पर नजर डालते है जो आपके इन दर्द में चुटकियों में राहत दें।

अदरक-

अदरक को दर्दनिवारक दवा के रुप में जाना जाता है। अदरक में कई दर्दनिवारक गुण पाए जाते है, जो दर्द में राहत देते है। अदरक जुकाम, दमा, श्वास, संबधी रोगों में इसका सेवन करना लाभदायक होता है। इसके अलावा यह गठिया के दर्द, जोड़ो के दर्द और सूजन आदि में भी लाभदायक होती है।

मुलेठी-

मुलेठी को एक प्राकृतिक औषधि के रुप में जानी जाती है। मुंह के छालों में ये तुरंत रुप से राहत देती है। मुलेठी का उपयोग आप गले के दर्द को ठीक करनें में भी कर सकते है।

स्वस्थ रहना चाहते हैं तो खुलकर हंसें

हींग का उपयोग-

दर्द को खत्म करनें में हींग बेहद असरकारक दवा का काम करती है। पेट फूलना, पेट में गैस से दर्द होना आदि में हींग का सेवन करनें से काफी हद तक असर करता है।

एलोवेरा-

एलोवेरा भी दर्द को दूर करने की एक प्राकृतिक औषधि का नायाब उदाहरण है। पेट दर्द, घाव, दर्द, जोड़ों का दर्द, त्वचा संबंधी रोग या सूजन में ऐलोवेरा के गूदे में हल्दी और सेंधा नमक मिलाकर इसका उपयोग करें। यह उपाय शरीर की सूजन और दर्द को तुरंत दूर करनें में मे असरकारक है।

अजवायन-

पेट के दर्द, ऐंठन को ठीक करनें के लिए अजवायन का सेवन करना बेहद लाभदायक होता है। गुनगुने पानी में एक छोटी चम्मच अजवायन को मिलाकर पीएं। जोड़ों के दर्द से आराम पानें के लिए काला नमक को अजवायन के साथ मिलाकर सेवन करें। इससे आपको जल्द राहत मिलेगी।

सरसों का तेल-

शरीर के जोड़ों में दर्द हो रहा है तो सरसों के तेल को गर्म करके उसकी मालिश करें। कान के दर्द में भी सरसों के तेल को गुनगुना करके डालने से कान दर्द में आराम मिलता है।

Hair volume बढाना है तो करे इन टिप्स को फॉलो

करिश्मा कपूर के 90s के ऐसे 6 आउटफिट्स जो आज भी कॉपी करना चाहेगें आप

Photo Gallery : 2017 Oscars Red Carpet में इन हसींनाओं ने अपने ड्रेसिंग स्टाइल से किया सबको दिवाना



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.