सुंदर चेहरा और जवां बने रहने के लिए खाएं हरी मटर, मिलेंगे 7 फायदे

Samachar Jagat | Friday, 03 Mar 2017 10:11:00 AM
Eat to stay young and beautiful face, green peas, will benefit 7

मटर का प्रयोग चेहरे को सुंदर बनाने के लिए भी किया जा सकता है। यह एक प्राकृतिक स्क्रब भी माना जाता है। इतना ही नहीं, बल्कि मटर के सेवन करने से जवां बने रह सकते हैं।

ऐसा हम नहीं बल्कि कई वर्षों से हरी मटर का सेवन करने वाले लोगों ने अनुभव किया है। रिसर्च में भी बताया गया है कि हरी मटर का सेवन करने से जवां बनाए रखने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि मटर खाने से क्या-क्या मिलेंगे 

फायदे... 
मटर से कैसे पाएं सुंदर त्वचा
मटर को पानी में थोड़े से मटरों को उबाल लें और फिर उन्हें कूट पीसकर उनका लेप यानि पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर रगडें और 15 से 20 मिनट के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।  यह चेहरे की खोई हुई चमक को वापस लाता है और चेहरे की गंदगी को दूर करता है। मटर का उबटन चेहरे से झांई और धब्बों को भी मिटाता है। दूध में भुनी हुई मटर के दानों और नारंगी के छिलकों को पीसकर उबटन तैयार कर सकते हैं और इसे चेहरे पर मलें। यह आपके रंग और रूप को संवारेगा।

हरी मटर से बने रह सकते हैं जवां
हरी मटर शरीर को चुस्त दुरूस्त रखती है। हरी मटर में मौजूद फाइटोन्यूटिंस और कैरोटिन शरीर को उ$र्जावान और हमेंशा जंवा बनाएं रखने में शक्ति देता है।

कंट्रोल करता है वजन
मटर में मौजूद गुण वजन को नियंत्रित करते हैं। मटर में लो कैलोरी और लो फैट होता है। हरी मटर में हाई फाइबर होता है जो वजन को बढऩे से रोकता है। यदि वजन कम करना चाहते हैं तो अपने भोजन में हरी मटर का इस्तेमाल अधिक से अधिक करें।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद
मटर में मौजूद फालोक एसिड जो पेट में भ्रूण की समस्याओं को दूर करता है। इसके साथ ही गर्भवती महिला को पर्याप्त पोषण भी देता है। गर्भवती महिलाओं को अपने खाने में हरी मटर को जरूर शामिल करना चाहिए।

कैंसर में औषधि का काम करता है मटर
पेट के कैंसर में हरी मटर एक कारगर औषिधि है। एक स्टडी में पता चला है कि मटर में मौजूद काउमेस्ट्रोल जो कैंसर से लडऩे में मददगार होता है। साथ ही हरी मटर का प्रतिदिन सेवन करने से पेट के कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

दे सूजन और जलन में राहत 
सर्दियों के समय में हाथों में होने वाली सूजन में मटर के काढ़े को हल्का गरम करके उसमें थोडी देर के लिए उंगलियों को डालकर रखने से सूजन कम होती है। यदि सूजन शरीर में है तो मटर के उबले हुए पानी से नहाने से शरीर की सूजन खत्म होती है। यदि किसी वजह से त्वचा जल गई हो तो हरी मटर का पेस्ट लगा लें। यह तुरंत राहत देती है।

कंट्रोल करता है डायबिटीज
हरी मटर में प्रोटीन के तत्व और उच्च फाइबर पाया जाता है जो शरीर में मौजूद शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है। साथ ही डायबिटीज के खतरों से भी बचाता है।

मटर से मिलने वाले अन्य फायदे

*मटर का सेवन स्त्रियों में माहवारी की रूकावट की समस्या को दूर करता है।

*हरी मटर हड्डियों को मजबूत बनाती है। इसमें मौजूद विटामिन आस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करता है।

*दिल संबंधी बीमारियों में हरी मटर का सेवन करना लाभदायक होता है। यह कोलेस्ट्रोल के खतरे को कम करता है साथ ही हार्ट संबंधी रोगों से मुक्ति दिलाता है।

*जिन लोगों को बार-बार भूलने की समस्या है वे हरी मटर का खूब सेवन करें।


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.