स्वस्थ रहने के लिए बासी भात का करे सेवन

Samachar Jagat | Friday, 03 Mar 2017 03:44:09 PM
To stay healthy to eat stale rice

अगर आपकी मां आपको बासी भात या एक दिन पहले का भोजन खाने को कहे तो आपका नाराज़ होना लाज़मी है। पर क्या भोजन को बर्बाद करना अच्छी बात है? ये तो हुई एक बात, पर क्या आप मानेंगे कि बासी भात खाने के भी कुछ खास लाभ हैं? हो सकता है कि ये आपको थोड़ा अटपटा लगे लेकिन बासी भात आपकी हेल्थ के लिए बहुत ही लाभदायक है। क्योंकि जब भोजन को रातभर के लिए छोड़ दिया जाता है तो उसमें केमिकल रिएक्शन की प्रक्रिया शुरु हो जाती है।

आपकी हैल्थ के लिए हैल्दी है 'हल्दी' वाला पानी का सेवन करना

बासी भोजन के कुछ अनूठे फायदे:-

= चावल को मिट्टी के बर्तन में पकाकर अगली सुबह तक फर्मेंट होने के लिए छोड़ दिया जाता है। इस भात को खाने कुछ बेहद अनूठे फायदे निम्न हैं-

= भात या चावल की तासीर ठंडी होती है। इसलिए अगर इस का प्रतिदिन सेवन किया जाए, तो यह शरीर के तापमान को कम करके आपको कूल बनाये रखता है।

= सुबह के समय भात खाने से पेट की कई हानिकारक बीमारियां भी दूर होती हैं। शरीर की अत्यधिक गर्मी को ये बेअसर कर देता है।

= सप्ताह में तीन बार या तीन दिन बासी भात खाने से अल्सर जैसी बीमारी से मुक्ति पाने में काफी मदद मिल सकती है।

Body pain को अब कहे bye bye….

= यह आपकी त्वचा को जवान और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। चूंकि बासी भात में सूक्ष्म पोषक तत्व और खनिज अत्यधिक मात्रा में पाये जाते हैं। जैसे आयरन, पोटेशियम, कैल्सियम। इसलिए इसका नियमित रूप से सेवन लाभकारी रहता है।

= बासी भात खाने से आपको स्लिम बने रहने में मदद मिलती है। क्योंकि भात रातभर में काफी ठंडा हो जाता है और उसमें से कैलोरी 60% तक कम हो जाती है। 100 ग्राम बासी भात में से 130  कैलोरी कम हो जाती है और सिर्फ 52 कैलोरी ही बचती है। लेकिन इसके लिए चावल को अच्छी तरह से पकाया  जाना जरूरी है।

सूचना- कृपया बिमार लोग ये उपाय करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

सोर्स- गूगल

अब इन तरीको से हटाए हाथ में लगी कुछ दिन पुरानी मेंहदी

तो इन कारणों से आपका पार्टनर कर सकता है आपको इग्नोर

Hair volume बढाना है तो करे इन टिप्स को फॉलो

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.