सेहत के लिए बेहद गुणकारी है अजवाइन का पानी

Samachar Jagat | Friday, 17 Mar 2017 09:46:56 AM
Extremely beneficial for health Celery water

अजवाइन को मसाले में सबसे छोटा और बेहद असरकारक मसाले के रुप में जाना जाता है। इसकी तासीर गरम होती है जिससे ये भोजन के स्वाद और खूशबू को बढ़ानें में बेहद असरकारक होता है। इसका उपयोग घरो में न केवल मसाले के रुप में बल्कि कई घरेलु बीमारियों को दूर करनें में भी इसका उपयोग किया जाता है। वैसे तो कम ही लोग यह जानते होगें, लेकिल अजवाइन बेहद काम की चीज तो  है ही, साथ ही इसका उपयोग शरीर की अतिरिक्त चर्बी को दूर करनें में भी इसे अधिक असरकारक माना जाता है।

ऐसा होना चाहिए आपका Daily office routine

अजवाइन का पानी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसका रोजमर्रा में सेवन करनें से स्वास्थ्य पर कई असरकारक प्रभाव देखे जा सकते है। इस्तेमाल करनें से कई शरीर में ऊर्जा के साथ ही शरीर के मोटापे को कम किया जा सकता है।

इस विधि से तैयार करें अजवाइन का पानी-

50 ग्राम अजवाइन ले। अजवाइन को 1 गिलास पानी में रातभर भिगोकर रख दें। सुबह पानी को छान ले। और इस पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट सेवन करें। चाहे तो उसी अजवाइन को धूप में सूखाकर फिर से उपयोग में ले सकते है। लेकिन तीसरे दिन इसका उपयोग नहीं करना। आपको नई अजवाइन को काम ले लेना होगा।

पार्टी में NEW LOOK के लिए ट्राई करें ये हेयरस्टाइल

इस पानी का उपयोग आप 45 दिन तक लगातार करें। इससे होने वाला फायदा आपको अपने शारीर में जरुर दिखेगा। हो सकता है इससे कम समय में भी इसका असर आपको देखनें को मिले। ध्यान रखे कि आप किसी बीमारी से पीडित न हो।

वजन कम करनें के साथ ही कई बीमारियों में है लाभकारी-

पाचन क्रिया में सुधार- अजवायन में थायमॉल नामक पाया जाता है। ये केमिकल गेस्ट्रक द्रव्यो को बाहर बाहर निकालनें में पेट की मदद करता है। जिससे की पाचन क्रिया सुचारु रुप से काम करती है। अपच, बच्चो के पेटदर्द जैसी समस्यओं में इससे मदद मिलती है।

सिरदर्द में असरकारक- अजवाइयन का पानी उबालनें पर या उसका पानी पीते समय जो भाप मिलती है उससे सिरदर्द और नाक के कंजेस्शन में काफी हद तक राहत मिलती है। अजवाइन में पाए जाने वाले वाष्पशील पदार्थों की सहायता से सिरदर्द और जुकाम में राहत मिलती है।

इन टिप्स को करे फॉलो बना रहेगा आपके कपड़ो का रंग

दांत के दर्द में दे राहत- अजवायन का पानी दांत दर्द को दूर करनें में बेहद लाभकारी होता है। इससे मुंह की दुर्गंध को दूर किया जा सकता है। साथ ही स्वस्थ भी बनाए रखा जा सकता है। दांत दर्द में अजवाइन के पानी का कुल्ला करें। अजवाइन में मौजूद थायमोल दर्द में राहत दिलाता है।

शरीर का मेटाबॉलिज्म रखे सही- अजवाइन का पानी का सेवन करनें से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। इसी के कारण शरीर से कार्ब तथा फैट को बर्न किया जाता है।

वजन घटानें में सहायक- अजवायन वजन घटानें में बहुत ही लाभकारी सिध्द होता है। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी तेजी से बढ़ाता है। ताकि आपको वजन घटानें में परेशानी न हो।

इन बातों का रखे ध्यान-

चावल का सेवन बंद कर दें। साथ ही चपातियों की मात्रा भी कम कर दें।

आलू,शक्कर,फास्ट फूड और ऑयली फूड को खाने से बचे।

भोजन करनें के तुंरत बाज पानी न पिए।

सोर्स – गूगल

नोट- कृपया डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें।

कुछ ये कारण भी है माहवारी बंद होने के, जानिए

इन चीजों को चलन में लाए, सेहत बनाये

Fenugreek seeds आपकी Body के लिए है बेहद जरुरी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.