Fenugreek seeds आपकी Body के लिए है बेहद जरुरी

Samachar Jagat | Wednesday, 15 Mar 2017 12:31:10 PM
Fenugreek seeds are very important for your body

मेथीदाना (Fenugreek seeds) का अक्सर उपयोग भोजन में किया जाता है। इससे भोजन का स्वाद बढ़ानें के काम में भी लिया जाता है। अक्सर जोड़ो के दर्द से निजात पानें के लिए कई लोग इसका उपयोग सब्जी के रुप में भी करते है। इसका सेवन करनें से कई रोग जैसे मधुमेह रक्तचाप ह्दय रोग, जोड़ो का दर्द जैसी बीमारियों से शरीर को दूर रखा जा सकता है।

एलर्जी की समस्या से राहत देगें ये सुपर मसाले

मेथीदाना का सेवन किया जाना शरीर के लिए कई प्रकार से लाभकारी होता है। मेथीदानें को धीरे-धीरे चबा-चबाकर रोजाना सुबह खाली पेट या फिर शाम को पानी की सहायता से लेने से बहुत फायदेमंद होता है। अगर चबानें में किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो आप इसे पानी के साथ भी ले सकते है। इसका सेवन करनें से व्यक्ति हमेशा निरोग और स्वस्थ बना रहेगा। और उसे न केवल बीमारियों से बचाव होगा बल्कि उसके शरीर में चुस्ती भी आएगी।

बढ़ती उम्र के साथ ही कई तरह की परेशानियां जैसे सायटिका, घुटनें का दर्द, हाथ-पैरो का सुन्न पड़ जाना, मांसपेशियो का खिचाव, भूख न लगना, बार-बार मूत्र आना, चक्कर आना आदि, बीमारियां दूर रहेगी।

पेंट की जेब में रखा स्मार्टफोन हो सकता है आपके लिए खतरनाक

कैसे करें सेवन- अलग-अलग बीमारियों में इसका उपयोग कई तरह से किया जाता है। जैसे मेथीदाना भिगोकर उसका पानी पीना या फिर मेथीदाना को घोट कर छानकर पीना, उसे अंकुरित करके चबाना, या रस निकालकर पीना, उसे उबालकर उसका पानी पीना, या फिर सब्जी बनाकर उसका उपयोग भोजन में करना, खिचड़ी या कढी बनाते समय उसमें डालकर सेवन करना, सबूत मैथी दाना सुबह खाना और रात्रि में पानी संग निगलना। सर्दीयों में मेथीदानें के लड्डू बनाकर खाना। आदि कई तरहो से इसका सेवन किया जा सकता है। वो आपके उपर आधारित है कि आप इसका सेवन कैसे कर सकते है, अपनी सुविधा औऱ बीमारी के अनुसार।

विशेष- गर्मियों में इसकी फक्की लेने की बजाए रात में इसको एक गिलास पानी में भिगोकर रख दे। सुबह मेथीदाना चबा-चबाकर खा ले। औ ऊपर से यही भिगोया हुआ पानी पी ले।

सोर्स – गूगल

नोट- सेवन करनें से पहले डॉक्टर की परामर्श अवश्य लें।

इन रोगो में असरकारक है इस मसाले का पानी पीना

इस कॉकटेल में छिपा है आपके हेल्दी रहनें का राज

कुछ इस तरह रखे होली पर सेहत का ख्याल



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.