Google ने Minna Canth के 173वें जन्मदिवस पर उनके नाम किया अपना Doodle

Samachar Jagat | Sunday, 19 Mar 2017 12:56:31 PM
Google has named his Doodle on Minna Canth's 173rd Birthday

Sunday को Google ने अपना डूडल स्त्री अधिकारों के लिए काम करनें वाली लिखिका, Minna Canth की 137वें जन्मदिवस के उपलक्ष में उनके नाम किया है। मीन्ना का जन्म 19 मार्च 1844 को फिनलैंड के टैम्परे शहर में उस समय हुआ था जब यूरोप सामाजिक परिवर्तन से गुजर रहा था।

Minna Canth ने अपने विचारो से महिलाओं की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और आकाक्षांओ की प्राप्ति के लिए वकालत की थी। जिसे उस समय बहुत कट्टरपंथी और विवादास्पद माना जाता था।

Chuck Berry की मौत पर ट्विटर ने दिया ट्रिब्यूट

Canth के जन्मदिवस को फिनलैंड में सामाजिक समानता के दिन के रूप में मनाया जाता है। कांथ दुनिया की पहली महिला पत्रकारो में से एक थी। Canth शुरुआत 'केस्की-सुओमी' के लिए संपादन और लिखने का काम करती थी। बाद में उन्होंने अपने साथी अगस्त मकेल के साथ मिलकर स्वंय का 'Wapaita Aatteita' नामक अखबार शुरु किया।

Canth ने अपनी साहित्यिक कृतियों के माध्यम से सतत् रुप से अधिकार और नारीवाद के लिए अभियान चलाए।

दो परमाणु रिएक्टरों को हुए ‘चेचक’ जांच में जुटे वैज्ञानिक

उन्होंने एक प्रसिध्द नाट टाइमोफेन वामो भी लिखा, जो कि एक शराबी व्यक्ति के बारे में था जो अपनी पत्नी के पैसे और संपति को बर्बाद कर देता है। विवादास्पद होने के बावजूद, यह नाटक प्रभावी था क्योंकि फिनिश सरकार ने बाद में संपत्ति के पृथक्करण के बारे में एक नया कानून पारित किया था।

यह Canth की सक्रियता और साहित्यिक कार्यों का ही नतीजा था कि एक साल बाद ही जिसके कारण फिनलैंड में 1906 में महिलाओं को वोट देने का अधिकार देने वाला पहला यूरोपीय राष्ट्र बना। यह संसद में महिलाओं का चुनाव करने के लिए दुनिया का पहला देश बन गया।

Rs 339 में BSNL पेश कर रहा है अपने कस्टमर्स के लिए 56 GB और अनलिमिटेड कॉल्स

दुनिया का पहला थर्मल कैमरे वाला फ़ोन CAT S60 हुआ India में लॉन्च

16MP सेल्फी कैमरा वाला Vivo Y66 हुआ India में लॉन्च

 



 
loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.