दो परमाणु रिएक्टरों को हुए ‘चेचक’ जांच में जुटे वैज्ञानिक

Samachar Jagat | Sunday, 19 Mar 2017 11:56:13 AM
Two nuclear reactors Happened to chicken pox Scientists engaged in investigation

मुंबई। बेहद सुरक्षित भारतीय परमाणु रिएक्टर परिसर में विकिरण रोधी मजबूत पाइपों पर कुछ ऐसी विसंगति देखने को मिली है, जैसी इंसानों में ‘चेचक’ के संक्रमण के दौरान देखने को मिलती है। इसलिए, बॉलीवुड की एक थ्रिलर फिल्म की कहानी की तरह भारतीय वैज्ञानिक गुजरात के काकरापार परमाणु उर्जा संयंत्र में परमाणु रिसाव की गुत्थी सुलझाने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहे हैं।

Rs 339 में BSNL पेश कर रहा है अपने कस्टमर्स के लिए 56 GB और अनलिमिटेड कॉल्स

21वीं सदी का यह एटॉमिक पॉट बॉयलर असल में वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत का परिणाम है। इसकी दीवार उस मशहूर संपत्ति से जुड़ी है, जहां जाने-माने बॉलीवुड फिल्म स्टार राजकपूर रहा करते थे। यहां वे दक्षिणी गुजरात में दोहरे रिएक्टरों से हुए रहस्यमयी रिसाव की असल वजह का पता लगाने के लिए अतिरिक्त समय तक काम कर रहे हैं।

किसी भी अफरातफरी और किसी अन्य दुर्घटना से बचने के लिए भारतीय परमाणु निगरानी संस्था- परमाणु उर्जा नियमन बोर्ड ने प्रभावित संयंत्रों को तब तक के लिए बंद कर दिया है, जब तक रिसाव की वजह का पता नहीं लगा लिया जाता।

परमाणु विशेषज्ञों का कहना है कि एक दुर्लभ मिश्रधातु से बने पाइपों के उपर ‘चेचक’ जैसा संक्रमण हुआ है और यह संक्रमण गुजरात के काकरापार में दो भारतीय संपीडित भारी जल रिएक्टरों की नलियों में फैल चुका है। इस पर दुखद स्थिति यह है कि एक साल से अधिक समय तक जांच के बावजूद वैज्ञानिक यह नहीं समझ पाए हैं कि गड़बड़ी हुई कहां है।

दुनिया का पहला थर्मल कैमरे वाला फ़ोन CAT S60 हुआ India में लॉन्च

जापान के फुकुशिमा रिएक्टरों में विस्फोटों के ठीक पांच साल बाद 11 मार्च 2016 की सुबह काकरापार में 220 मेगावाट संपीडित भारी जल रिएक्टर की इकाई संख्या एक में भारी जल का रिसाव शुरू हो गया और उसे आपात स्थिति में बंद करना पड़ा।

स्वदेश निर्मित परमाणु संयंत्र के प्राथमिक प्रशीतक चैनल में भारी जल का रिसाव हुआ और संयंत्र में आपात स्थिति की घोषणा कर दी गई। भारतीय परमाणु उर्जा विभाग ने इस बात की पुष्टि की कि कोई भी कर्मचारी विकिरण के प्रभाव में नहीं आया और संयंत्र के बाहर कोई रिसाव नहीं हुआ।

भारतीय परमाणु संचालक न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने कहा,‘‘रिएक्टर को सुरक्षित ढंग से बंद कर दिया गया है’’ और ‘‘विकिरण का कोई रिसाव नहीं हुआ’’।

16MP सेल्फी कैमरा वाला Vivo Y66 हुआ India में लॉन्च

UK में ब्रांड बायकॉट के बाद गूगल ने बदली पॉलिसीज़

eBay India जल्द ही कर सकता है Flipkart के साथ पार्टनरशिप



 
loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.