UK में ब्रांड बायकॉट के बाद गूगल ने बदली पॉलिसीज़

Samachar Jagat | Sunday, 19 Mar 2017 09:24:15 AM
Following brand bycott in UK, Google changes its policies

UK में हुए ब्रांड बायकॉट के बाद गूगल ने अपनी विज्ञापन नीतियों में बदलाव करने के बारे में फिर से सोच रहा है।

UK में कुछ विज्ञापन ग्राहकों ने गूगल के स्वामित्व वाली यूट्यूब से विज्ञापन को वापस खींच लिया है, जिनमें से कुछ कथित रूप से अनुपयुक्त और कट्टरपंथी सामग्री के साथ दिखाई देते हैं। ग्राहकों की सूची में ब्रिटेन में ब्रिटिश सरकार और बड़े ब्रांड शामिल हैं, जैसे कि गार्डियन न्यूज़पेपर।

उदाहरण के लिए, एक ब्रिटिश सरकार विज्ञापन कथित तौर पर क्लुक्स क्लान के पूर्व नेता डेविड ड्यूक के वीडियो के साथ इस्तेमाल किया गया था।

गूगल ने शुक्रवार को कहा कि इसकी विज्ञापन नीतियों की "संपूर्ण समीक्षा" शुरू हो गई है। कंपनी ने यह भी कहा कि यह ब्रांड्स को YouTube पर अपने विज्ञापन प्रदर्शित करने के साथ-साथ आने वाले हफ्तों में शेष Google के विज्ञापन नेटवर्क पर अधिक नियंत्रण प्रदान करेगा।

गुगल यूके के प्रबंध निदेशक रॉनन हैरिस ने ब्लॉग पोस्ट में लिखा, "हमारे नेटवर्क में लाखों साइटें और यूट्यूब पर हर घंटे 400 घंटे के वीडियो अपलोड किए जाते हैं, हम यह मानते हैं कि हम हमेशा इसे सही नहीं मानते हैं।" "बहुत कम प्रतिशत मामलों में, विज्ञापन हमारी मुद्रीकरण नीतियों का उल्लंघन करने वाली सामग्री के सामने दिखाई देते हैं। हम उन उदाहरणों में तुरंत विज्ञापन हटा देते हैं, लेकिन हम जानते हैं कि हम और अधिक कर सकते हैं और करना चाहिए।"

ब्रिटेन के कैबिनेट कार्यालय के एक प्रतिनिधि ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत कोई जवाब नहीं दिया।

गार्जियन ने कहा कि Google और YouTube के विज्ञापन प्लेसमेंट "अस्वीकार्य हैं।"

एक अभिभावक समाचार और मीडिया के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "हमने Google के माध्यम से सभी विज्ञापनों को तत्काल प्रभाव से रोक दिया है जब तक कि हम गारंटी नहीं देते कि यह भविष्य में नहीं होगा।" "स्व-नियमन की सार्थक प्रणाली विकसित करने के लिए उद्योग को एक साथ आने के लिए एक तत्काल आवश्यकता है।"

प्रवक्ता ने Google की घोषणा पर आगे और कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि यह अपनी विज्ञापन नीतियों में सुधार करेगा।

यह कदम Google और फेसबुक जैसे तकनीकी कंपनियां द्वारा मीडिया और राजनीति में अपने बाहरी प्रभाव से जूझने की कोशिश करने के परिणाम स्वरूप आता है। दोनों से नकली समाचारों को संभालने के लिए आलोचना की गई है, और दोनों ने अपनी वितरण नीति को रोकने के लिए अपनी विज्ञापन नीतियों में संशोधन किया है।

इस महीने के शुरू होने वाले एक सम्मेलन में, यूट्यूब के सीईओ सुसान वोजिक्की ने कहा कि सोशल नेटवर्क के पास "अच्छी " जिम्मेदारी है।

"हम इसे गंभीरता से समझते हैं, यह समझने के लिए कि हमारे उत्पाद का इस्तेमाल कैसे किया जाता है, इसके परिणाम को समझते है," उन्होंने कहा।

"जाहिर है, चुनौतियों में से एक यह है कि आप हमेशा यह नहीं समझ सकते हैं कि उस तकनीक का डाउनस्ट्रीम प्रभाव क्या हो रहा है - उसका क्या उपयोग हो रहा है," उन्होंने आगे जारी रखा "इसका एक हिस्सा यह सुनिश्चित कर रहा है कि आप बदलना चाहते हैं और आप लचीले बनना चाहते हैं। आप समझने को तैयार हैं और आप निवेश करने के लिए तैयार हैं और सुनिश्चित करें कि प्लेटफ़ॉर्म सही काम कर रहे हैं।"



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.