'आंगनबाड़ी केन्द्र' अब कहलाएंगे 'आंगनबाड़ी पाठशाला'

Samachar Jagat | Wednesday, 29 Mar 2017 09:27:13 AM
Anganwadi centers will now be called as Anganwadi school

जयपुर। राजस्थान में तीस मार्च से आंगनबाड़ी केन्द्र आंगनबाड़ी पाठशाला के नाम से जाने जाएंगे। महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री अनीता भदेल ने मीडिया को बताया कि अब प्रदेश के आंगनबाड़ी केन्द्र आंगनबाड़ी पाठशाला के रुप में काम करेंगे।

राजस्थान दिवस स्पेशल: 22 रियासतों को मिलाकर बना राजपुताना, पढ़ें- मरुभूमि से जुड़ी कुछ रोचक बातें

श्रीमती भदेल ने कहा कि राज्य में पहली बार प्री स्कूल वर्क बुक्स के माध्यम से‘प्रारम्भिक बाल्यावस्था शिक्षा कार्यक्रम’तीस मार्च को सम्पूर्ण राजस्थान में लागू किया जा रहा है। इसके तहत प्रदेश के लगभग 61 हजार से अधिक आंगनबाड़ी केन्द्रों को जीवन्त प्रारम्भिक बाल्यावस्था शिक्षा केन्द्र बनाने के लिए इन्हें आंगनबाड़ी पाठशाला के रूप में विकसित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार महिला एवं बच्चों के विकास के लिए पूर्णत: प्रतिबद्ध है। राज्य सरकार द्वारा बजट घोषणा वर्ष 2017-18 में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आधारभूत सुविधाएं जैसे-टेबिल, कुर्सी, ग्रीन बोर्ड, डिस्प्ले बोर्ड आदि उपलब्ध कराने के लिए चालीस करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। यह राशि केन्द्र को आंगनबाड़ी पाठशाला के रूप में और अधिक सृदढ़ एवं बाल सुलभ बनाने में सहायक होगी।

35 सेकेंड में सिर से 111 ईंटों को तोड बनाया रिकॉर्ड

उल्लेखनीय है कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा समेकित बाल विकास सेवाएं द्वारा यह कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। जिसके तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों पर विभिन्न सेवाएं प्रदान की जाती है, जिसमें प्री स्कूल शिक्षा एक महत्वपूर्ण घटक है। जिसमें तीन से छह वर्ष के बच्चों को खेल-खेल में सिखाया जाता है तथा स्कूल में प्रवेश के लिए तैयार किया जाता है।

81 साल में 1 लाख 30 हजार गुना बढ़ गई जिन्ना हाउस की कीमत, पढ़ें कुछ और अनसुनी बातें...

आम का लालच, लगा दिया पूरा बगीचा



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.