गर्मियों में अपनी त्वचा का रखे इस तरह ख्याल

Samachar Jagat | Saturday, 25 Mar 2017 09:09:44 AM
Take care of your skin in the summer

सर्दियां जाते ही गर्मी का अहसास होने लगा है। धूप में तेजी आना शुरु हो गई है। अब रातें भी इतनी सर्द नही लगती। ये सब संकेत है गर्मी का मौसम आने के। ऐसे में जरुरी हो जाता है बदलते मौसम में और गर्मियों में अपनी त्वचा का ख्याल रखना। ऐसे समय में आपको अब त्वचा की खास देखभाल करनी शुरु कर देनी चाहिए। विशेषज्ञों के मुताबिक स्वस्थ त्वचा के लिए अधिक तरल पदार्थ और सही खान-पान बेहद जरूरी है।

क्या आप जानते हैं बाएं हाथ में ही क्यों पहनी जाती है घड़ी

बदलते मौसम के असर को बेअसर करने के लिए शरीर में ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों की पूर्ति सबसे अच्छा और प्रभावी तरीका है। गर्मियों में धूम और गर्मी हमारे शरीर में पानी की कमी करती है, जिससे डिहाइड्रेशन और अन्य बिमारी होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में आवश्यक है कि पानी पर्याप्त मात्रा में पीना। शरीर में पर्याप्त पानी होने से आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनी रहती है।

अगर आप दक्षिण भारत में रहते हैं या वहां घूमने जा रहे हैं तो फिर नारियल पानी बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। यह सिर्फ कैलोरी ही नहीं, बल्कि एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन-सी के साथ और भी कई पोषक तत्वों की प्राप्ति का अच्छा स्त्रोत है, जो त्वचा में निखारता है।

ज्यादा मात्रा में तैलीय खाना खाने से बचें। इससे मुहांसे हो सकते हैं। विटामिन सी से भरपूर फल खाएं जैसे संतरे, नींबू और कीवी आदि। फलों का सेवन त्वचा में नमी का संतुलन बनाए रखता है और त्वचा पर झुर्रियां पड़ने से भी रोकता है।

Summer season में इन 5 टिप्स से करें पैरो की देखभाल

धूप से काली पड़ चुकी त्वचा को निखारने के लिए प्राकृतिक एंटी टैन पील ऑफ मास्क का प्रयोग करें। संतरे के छिलकों से बना पील ऑफ मास्क बढ़िया होता है। संतरे में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा को साफ करता है और उसमें कसावट लाकर निखारता है। एंटी-बैक्टीरियल होने के कारण त्वचा के लिए शहद का भी प्रयोग किया जा सकता है। इससे त्वचा का रूखापन दूर होता है।

थकान मिटाने के अचूक उपाय

लड़कियों को पसंद होते हैं इस तरह के लड़के!

अब घर पर ही पाएं व्हाइट-हैड्स से छुटकारा अपनाएं ये टिप्स



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.