क्या आप जानते हैं बाएं हाथ में ही क्यों पहनी जाती है घड़ी

Samachar Jagat | Friday, 24 Mar 2017 11:04:52 AM
Why is the watch worn in the left hand

घड़ी तो सभी पहनते हैं और इसे बाएं हाथ में पहना जाता है, हमारे पूर्वज भी यही करते थे और हम भी इसी आदत को अपना रहे हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर बाएं हाथ में ही घड़ी क्यों पहनी जाती है, इसे दाएं हाथ में क्यों नहीं पहना जाता है। शायद अब आप भी इस सवाल का जबाब जानना चाहेंगे, आइए आपको बताते हैं आखिर बाएं हाथ में ही क्यों घड़ी पहनी जाती है.....

जानिए! क्यों दूसरे देशों के पैसों से काम चलाते हैं ये देश

आपको बता दें की पहले घड़ी में फीता नहीं होता था और इसे जेब में रखा जाता था। इसी कारण इसके टूटने का भी खतरा रहता था। जब दक्षिण अफ्रीका में किसानों का युद्ध हुआ तो उस समय घड़ी के टूटने के डर से यहां के अधिकारियों ने इसमें फीता लगा लिया और इसे बाएं हाथ में बांध लिया।

घड़ी को बाएं हाथ में बांधने की पीछे कारण ये था कि बाएं हाथ से काम कम किया जाता है, इसी कारण इस हाथ में घड़ी बांधने से काम करने में परेशानी भी नहीं होती है।

मुसलमानों के लिए मक्का मदीना से कम नहीं है ये जगह और भी बहुत कुछ है यहां देखने लायक

तभी से बाएं हाथ में घड़ी पहनी जाने लगी और आज भी ये आदत बरकरार है, वर्तमान समय में भी लोग बाएं हाथ में घड़ी बांधते हैं।

वहीं अगर आप घड़ी को दाएं हाथ में बांधते हैं तो आपको समय देखने में भी परेषानी होगी, इसके साथ ही बाएं हाथ में घड़ी होने से समय आसानी से देखा जा सकता है।

(Source - Google)

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

चांदी से जुड़े ये उपाय चमका देंगे आपकी किस्मत

कहीं आपके अवगुण तो नहीं बन रहे आपकी असफलता का कारण

ईशान कोण के लिए कुछ खास वास्तु टिप्स

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.