अब अगर आये गुस्सा, तो करे कुछ ऐसा...

Samachar Jagat | Saturday, 03 Jun 2017 12:34:32 PM
Now if you get angry then do something like this

नई दिल्ली। गुस्सा हर किसी को आता है। हालांकि, यह भी सब जानते हैं कि क्रोध इंसान की बुद्धि खा जाता है। गुस्सा रिश्तों को खराब करता ही है साथ ही साथ सेहत के लिए भी हानिकारक है। इससे ब्लड प्रैशर और हार्ट बीट तेजी से बढ़ जाते हैं। गुस्सा आने की कई कारण है, लेकिन क्या आपको पता है लाइफस्टाइल और आहार भी बार-बार गुस्सा आने की वजह हो सकते हैं। आहार में खनिज पदार्थ, मैग्निशियम, विटामिन सी और बी जैसे तत्वों की कमी होने पर भी गुस्सा आने लगता है। कुछ फूड्स ऐेसे हैं जो आपको इस परेशानी से उभरेंगे, आईये जानते है...

बच्चो का दिमाग रहेगा एक्ट‍िव, बस रखे इस बात का ख्याल...

1. नारियल पानी
जब हमें गुस्सा आता है तो हमारा ब्लड प्रैशर हाई हो जाता है और शुगर का लेवन भी बढ़ जाता है। कच्चा नारियल खाने से या फिर नारियल पानी पीने से गुस्से पर तुरंत काबू पाया जा सकता है। 

2. हरी सब्जियां
गुस्से को काम करने के लिए कैल्शियम और मैग्निशियम से भरपूर हरी खाये, ये सब्जियां मांसपेशियों को आराम पहुंचाकर मन को शांत करती हैं। अपने आहार में रोजाना हरी सब्जियां शामिल करें। 

3.बादाम
बादाम में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इनको रात को भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से बहुत फायदा मिलता है। बादाम दिमाग की नसों पर तेजी से काम करता है। जिससे तुरंत ही गुस्सा काबू में आ जाता है। 

नेगेटिव लोगों से निपटने का यह तरीका है असरदार

4.डार्क चॉकलेट
चॉकलेट गुस्से को कंट्रोल करने में मददगार है। जब भी गुस्सा महसूस करें तो थोड़ी सी डार्क चॉकलेट खा लें। 
 
 5.ब्लू बेरी
दिमाग से चिंता और स्ट्रैस को दूर करने के लिए ब्लू बेरी जरूर खाएं। इससे गुस्सा नहीं आता। 

sourse google

डाइट या एक्सरसाइज से ही नहीं, बल्कि एक पैक से घटाया जा सकता है वजन

हॉट शावर के होते हैं कई नुकसान

प्राकृतिक क्लींजर के रूप रीठा करेगा आपकी त्वचा को क्लीन...



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.