प्राकृतिक क्लींजर के रूप रीठा करेगा आपकी त्वचा को क्लीन...

Samachar Jagat | Friday, 02 Jun 2017 08:08:40 AM
Clean your skin as a natural cleanser

नई दिल्ली। रीठा एक तरह का नट होता है जिसका युगों से इस्तेमाल हो रहा है। ये एक प्राकृतिक क्लींजर है यह बाल व त्वचा की गंदगी और तेल को निकालने में मदद करता है। रीठा का वृक्ष बडा तथा पत्ते लंबे होते हैं। इसके हल्के गुलाबी रंग के फूल ही फूलों का रूप धारण कर लेते हैं। इसका फल पानी में डाले पानी में डालने पर झाग उत्पन्न करता है।

डाइट या एक्सरसाइज से ही नहीं, बल्कि एक पैक से घटाया जा सकता है वजन

बालों के लिए
इसको इस्तेमाल करने से बाल भी काले, घने, सुंदर लगने लगते हैं। कुछ लोग इसके गुण को बढ़ाने के लिए शिकाकाई के साथ इसका इस्तेमाल करते हैं। अगर आपके बाल झड़ने लगे हैंं तो इसको रोकने के लिए रीठा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चेहरे की सुंदरता 
रीठे का पानी चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस में सभी प्राकृतिक गुण है। ये चेहरे पर तेल कम करता है।

हॉट शावर के होते हैं कई नुकसान

हिस्टीरिया
हिस्टीरिया के दौरे पड़ने वाले रोगी को रीठे के छिलकों को जलाकर उसका धुआं देना चाहिए। इसके   x धूनी का प्रयोग एक महीने तक करना चहिये, जिससे हिस्टीरिया के दौरे पडने बंद हो जाते हैं।

कुदरती हैंडवॉश
एक कुदरती हैंडवॉश के रूप में भी रीठे उपयोग किया जाता है। चाहें तो इसका हाथ धोने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। हो सके तो रीठा के पानी में कुछ बूंद नींबू का रस मिला दें ताकि इसकी सुगंध अच्छी हो जाए और साथ ही नींबू का रस इसे ज्यादा दिनों तक सही रखेगा।

sourse google

निम्बू से बनाएं ब्यूटी फेस पैक

माथे के अनचाहे बालों को हटाएँ इस आसान उपाय से

बेकिंग सोडा के ब्यूटी बेनिफिट्स, जिससे पा सकते हैं आप ग्लोइंग स्किन



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.