नेगेटिव लोगों से निपटने का यह तरीका है असरदार

Samachar Jagat | Saturday, 03 Jun 2017 11:00:14 AM
This method of dealing with negative people is effective

नेगेटिव या खराब रवैया रखने वाले लोगों से हर कोई चिढता है। अगर आप की जिंदगी में भी ऐसे लोग हैं, जो हर बात पर निगेटिव विचार रखते हैं, तो उनसे निपटने के कई तरीके आपके काम आ सकते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार अगर आपके आस पास नेगेटिव विचारधारा वाले लोग रहते हैं, तो आपके लिये अच्छा होगा कि आप या तो उन्हें पूरी तरह से बदल दें या फिर आप खुद ही उनसे दूरी बना लें। लेकिन अगर आप के वह पक्के दोस्त या परिवार के व्यक्ति हैं, तो आपको यह समझना होगा कि आप उन्हें आसानी से उनकी सोंच बदलने के लिये मजबूर नहीं कर सकते।


1. उन्हें वैसे ही रहने दें : जो लोग नेगेटिव होते हैं या फिर जो बुरे व्यवहार वाले होते हैं, उन्हें भजदगी में एक न एक बार खुद ही पता चल जाता है कि वह क्या कर रहे हैं। ऐसे व्यक्तियों से बिल्कुल भी बात ना करें और फिर देखें कि उन्हें इस बात का कैसे अंदाजा हो जाता है। 

2. उनका सामना करें : उनका सामना करने से पहले आपको दिमागी रूप से बिल्कुल तैयार रहियेगा कि वह आप पर कितना गुस्सा हो सकते हैं। इस दौरान आपको बिल्कुल शांति बरतनी होगी और अपनी बात पर बिल्कुल अडिग रहें।

3. सीधे बोलें : जब ऐसे व्यक्ति अपने अच्छे मूड में रहें तब आप उनसे उनकी कमी के बारे में बोल सकते हैं। 

4. दूरी बना लें : अगर बात आउट आफ कंट्रोल हो जाए तब उस इंसान से खुद ब खुद दूरी बना लें। 

5. खुद पर असर ना होने दें : आपको इस दौर से गुजरने के लिये खुद भी पॉजिटिव रहना पड़ेगा। आप अपना आपा ना खोएं, शांत रहें और इस बात को दिल पर ना लें। अगर वह व्यक्ति आपकी बात नहीं मानता तो बिना उसके साथ के खुद दूसरी ओर रुख कर लें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.