बहुत कुछ छिपा है आपके हाथ की उंगलियों में, आपकी सेहत के राज भी....

Samachar Jagat | Wednesday, 01 Mar 2017 04:32:03 PM
Much is hidden In the fingers of your hand Your health secret

हमारे शरीर को स्वस्थ रखनें के लिए कई ऐसे उपाय आजमाएं जाते है जिनसे हम उन समस्याओं को दूर कर सकें। बड़ी बीमारियों में हम अक्सर डॉक्टर की शरण में जाना पंसद करें लेकिन वहीं बात करें छोटी मोटी बीमारियों की तो हम इनके लिए अक्सर घरेलु उपाय करना ज्यादा पसंद करते है। ऐसे ही कुछ उपाय हम आपको बतानें जा रहे है जिनसे आप अपनी उंगलियों की मदद से आप इन छोटी-मोटी बीमारियों को हमेशा दूर कर सकते है।

भारत में सुबह का नाश्ता करना सेहत पर पड़ रहा है भारी

हाथ की उंगलियों में कई सेहत से जुड़े ऐसे उपाय छिपे है जिन्हें अपनाकर आप इनसे मुक्ति पा सकते है। 

छोटी उंगली-

छोटी उंगली का किडनी और सिर के साथ संबध होता है। यदि आपको सिर में दर्द है तो इस उंगली को हल्का सा दबाएं और मसाज करें आपके सिर का दर्द गायब हो जाएगा। इसे मसाज करनें से किडनी भी तंदरुस्त रहती है।

हाथ का अंगूठा-

हाथ का अंगूठा हमारे फेफड़ों से जुड़ा होता है। यदि आपकी दिल की धड़कन तेज है तो हल्के हाथो से अंगूठे पर मसाज करें और हल्का-सा खींचे।थ इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।

रोज खाये मशरूम, मोटापा और झुर्रिया रहेगी आपसे दूर

बीच की उंगली(मध्यमा)-

ये उंगली परिसंचरण तंत्र तथा सर्कुलेशन सिस्टम से जुड़ी होती है। यदि आपको चक्कर या आपा जी घबरा रहा है तो इस उंगली पर मालिश करनें से तुरंत राहत मिलेगी।

तीसरी उंगली(अनामिक)-

ये उंगली आपकी मनोदशा से जुड़ी होती है। यदि किसी कारण आपकी मनोदशा अच्छी नहीं है या शांति चाहते है तो इस उंगली को हल्का-सा मसाज करें और खींचे, आपको जल्द ही इस के अच्छे नतीजे प्राप्त हो जाएंगें। आपका मूड ताजगी से खिल उठेगा।

आयुर्वेद में छिपे है स्मरणशक्ति बढाने के कई राज

तर्जनी-

ये उंगली आंतो से जुड़ी होती है। यदि आपके पेट में दर्द है तो इस उंगली को हल्का-सा रगड़े, दर्द एक मिनट के अंदर गायब हो जाएगा।

अपनाएगें सुबह ये 6 अच्छी आदतें पूरे दिन शरीर में बनी रहेगी ऊर्जा

जानिए आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है बेल का शर्बत

ऑनलाइन उपचार घुटने के पुराने दर्द को घटा सकता है : अध्ययन    



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.