अपनाएगें सुबह ये 6 अच्छी आदतें पूरे दिन शरीर में बनी रहेगी ऊर्जा

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Feb 2017 12:57:01 PM
6 morning Good habits

जब आपके दिन की शुरुआत होती है आपके जीवन में इस प्रकाश का उदय करने के लिए और इस ताकत केल ए धन्यवाद दे। धन्यवाद दे आपके पास रखा पर्याप्त भोजन के लिए और आपकी खुशियों से भरी जिंदगी के लिए। यदि आपके पास इनमें से कोई ऐसा एक कारण नहीं है जो आपके धन्यावाद का कारण बन सके, तो इस गलती के लिए आप स्वंय जिम्मेदार है।

कुछ सकारात्मक और नकारात्मक ऐसी आदतें होती है जो हमारी सुबह में स्थापित होती है। जो हमारे पूरे दिनभर के आराम का निर्धारण करती है। अगर हम कुछ बनाते है और उसका अभ्यास बिना किसी स्वार्थ के करे तो हमारे दिन की शुरुआत एक अच्छे तरीके से होगी।

जानिए आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है बेल का शर्बत

लेकिन इसी के विपरित यदि दिन की शुरुआत नकारात्मक आदतों के साथ हो तो पूरा दिन आलस, और भारी जा गुजरता है।  एक अच्छी रात की नींद हमारे दिन की गुणवत्ता के लिए कई मायनों में सर्वोपरि है, लेकिन यह एक समीकरण का ही हिस्सा है। लेट तक जागने पर यकीनन हमारी सुबह की आदतें को भी प्रभावित करती है।

दोनो ही गुण अच्छी और पर्याप्त नींद और अच्छी आदतें स्वस्थ रहने के संकेत देते है। इस लेख में हम कुछ ऐसी ही सुबह की जाने वाली अच्छी आदतो के बारे में बताएगें जो आपको सकारात्मक ऊर्जा देगी। साथ ही कई सारे लाभ भी देगी। तो आइए एक नजर डालते है इन अच्छी बातो पर।

पत्तागोभी खाने से खिल उठेगा चेहरा, होंगे ये फायदे

कुछ समय के लिए अपने स्मार्टफोन को भूल जाएं

अपने सपनों, लक्ष्यो, महत्वाकांक्षओं सभी के लिए एक डायरी बनाए और उसे बार बार में अपडेट करते रहे। जो कि आप अक्सर नींद के दौरान सफलता और जागने पर अपनी सफलता को देखती है वो सब आप इसमें नोट करे।

इस डायरी को अपने बेड के पास रख दे और इसमें लिखे गए कुछ लेखो को पढ़े। आपके द्दारा ऐसा करना एक अभ्यास है जो आपको अपने लक्ष्य के प्रति सकारात्मक ऊर्जा से भर देगा। यदि हम मन की सकारात्मक शक्ति के रुप में शुरुआत करे तो कार्यो और कर्तव्यों का ध्यान रखना बेहद आसान हो जाएगा।

ऑनलाइन उपचार घुटने के पुराने दर्द को घटा सकता है : अध्ययन

Meditate

ध्यान का अभ्यास करना हमारे मस्तिष्क के लिए बेहद सकारात्मक होता है। वैज्ञानिक अध्ययनो (हावर्ड मेडिकल स्कूल मेंकिए गए) के मुताबिक ध्यान से हमारे मस्तिष्क में सकारात्मक और उत्पादक जागरुक होता है। आम धारणा के विपरित ध्यान के लिए यह आवश्यक नही है कि आप बैठकर 30मिनिट या 1 घंटे तक ध्यान करे, और सांस ले, बल्कि इसके विपरित 5 से 10 मिनट का किया गया ध्यान जिसमें आप एक बेहद गहरी सांस ले जो कि शारीरिक और मानसिक उत्तेजनाओं मे वृध्दि करने के लिए पर्याप्त है।

लगातार इसका अभ्यास करने पर यह हमारी सुबह की आदतो में शामिल हो जाता है। साथ ही इससे होने वाले लाभो का भी अहसास होने लगता है। इसलिए यह आवश्यक है कि अपनी सुबह की आदतो में ध्यान को अवश्य शामिल किया जाए।

दृश्य अभ्यास

ये बिल्कुल ध्यान क्रिया की तरह ही है, ठोस लाभ की बात करे तो दृश्य अभ्यास में इसे देखा गया है। दृश्य अभ्यास की बात करे तो इसमें केवल आपको मानसिक रुप से किसी भी तरह की छवि बनानी होती है। इस मामले में, कैसे आप अपने दिन को एक आदर्श रुप मे देख सकते है।

बच्चों को माता पिता से विरासत में मिलता है मोटापा: शोध

गर्म पानी पिने का करे अभ्यास

चार नंबर पर सुबह की अच्छी आदतो में जो शामिल है वह है गर्म पानी पीने की आदत है जो पोषण की भावनाओं को लाने के लिए और सतह के लिए ध्यान केन्द्रित करती है।

यह जरुरी नही है कि कितनी मात्रा में आप सेवन करे, ये आपकी उपभोग क्षमता पर निर्धारित है। यह मेटाबॉलिज्म के स्तर को ठी क रखता है और मुंह और गले को शुध्द रखने में असरकारक है। वहीं यह एक अच्छी ऊर्जा को बढ़ाने में भी सहायक है।

आपके द्दारा ग्रहण किया गया हर एक सीप आपके अंदर एक अलग ही शारीरिक बदलाव को दर्शाएगा।

बैड पर सोने की सही मुद्रा

कुछ लोग सोते सोते अचानक भय से जाग जाते है जैसे की अक्सर होता है, या फिर कभी कभी उठते ही उन्हे शरीर के किसी भाग में दर्द की शिकायत होती है। ऐसा अक्सर उनके साथ सोने की गलत स्थिति के कारण होता है। सोने का सही तरीका है सीधी मुद्रा में सोना। सही मुद्रा में सोकर देखने पर आपको एक सही पक्ष लगेगा वही बैठने की मुद्रा में भी आप ऊपर की तरफ धक्का देकर सीधी मुद्रा में रहे।

खाने की सही गुणवत्ता, संतुलित नाश्ता

सुबह का नाश्ता पूरे दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है। यह पूरी तरह से स्वंय सिध्द हो चुका है जिसे अक्सर लोगो द्दारा अनदेखा किया जाता है। आपको बता दे कि नाश्ता पूरे दिनभर हमारे शरीर में एक ईधन के रुप में काम करता है। साथ ही हमारे शरीर की ऊर्जा, हमारे मन, में सुधार लाता है।

सुबह के नाश्ते के लिए कई ऐसी रेसिपी इंटरनेट पर उपलब्ध है जिनकी मदद आप ले सकते है। और यदि आप एक साथ काफी लोगो का नाश्ता बना रही है तो इसके लिए आप सुबह के लिए फ्राई एग, ओटमील, और कुछ ब्रेड जैम के साथ अपने नाश्ते में शामिल कर सकती है।

नाश्ते के साथ ही आप गर्म पानी का भी सेवन कर सकती है। ऐसा करने पर आपको कुछ समय में ही लाभकारी असर शरीर में दिखाई देगा।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.