आयुर्वेद में छिपे है स्मरणशक्ति बढाने के कई राज

Samachar Jagat | Wednesday, 01 Mar 2017 09:36:42 AM
Ayurveda is hiding many secrets to increase memory

हमारे शरीर का मस्तिष्क एक ऐसा भाग होता है जो संपूर्ण शरीर के अंगो को सुचारु रुप से काम करनें के लिए उसे दिशा निर्देश देता है। जिसके बिना शरीर का कोई भी हिस्सा अच्छी तरह से काम नहीं कर सकता। अक्सर कई शारीरिक बीमारियों के चलते हमारी स्मरण शक्ति प्रभावित होती है। जिसके चलते हमारे मस्तिष्क पर इसका असर पड़ता है। तो आइए कुछ ऐसे उपायों के बारे में जानते है जिनसे आप अपनें स्मरण शक्ति को बढ़ा सकते है।

अपनाएगें सुबह ये 6 अच्छी आदतें पूरे दिन शरीर में बनी रहेगी ऊर्जा

बादाम-

बादाम को स्मरण शक्ति बढ़ाने का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें पाया जाने वाला आयरन, कॉपर, फास्फोरस,विटामिन बी आदि औषधीय तत्व एक साथ पाए जाते है। इसलिए इसके सेवन से मस्तिष्क, दिल और लीवर को ठीक से काम करनें में मदद मिल सकती है। शक्ति को बढ़ानें के लिए पांच बादाम रात को पानी में भिगो दें। सुबह छिलके उतारकर बारीक पीस कर पेस्ट बना लें। अब एक गिलास दूध और उसमें पेस्ट मिलाकर पिएं। इसके सेवन से बहुत फायदा मिलेगा।

ब्राह्री-

ब्राह्री दिमागी शक्ति बढ़ानें की मशहूर औषधी है। ब्राह्री में मौजूद एंटीऑकसीडेंट तत्व के कारण इसके नियमित सेवन से स्मरण शक्ति को बढ़ाया जा सकता है। इसका एक चम्मच रस रोज पीना अति लाभदायक होता है। आप इसका सेवन चबाकर भी कर सकते है। इसके 7 पत्ते खानें से भी वहीं लाभ मिलता है।

अलसी का तेल-

अलसी का तेल आपकी एकाग्रता को बढानें में मददगार होती है। मस्तिष्क की शक्ति को तेज करनें में काफी असरकारक रहती है। नियमित रुप से अलसी के तेल के सेवन से आपको मस्तिष्क संबधी कोई विकार नहीं होता।

जानिए आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है बेल का शर्बत

सौंफ-

सौंफ प्रतिदिन घर में प्रयोग में लाया जानें वाला मसाला है। इसका सेवन नियमित रुप से करनें से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते है। सौंफ और मिश्रि को बराबर मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को दो चम्मच सुबह-शाम भोजन के बाद लेतें रहनें से मस्तिष्क की कमजोरी को दूर करनें में मदद मिलती है।

अखरोट-

अखरोट- में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसमें मैगनीज, तांबा,पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम जिंक और सेलेनियम जैसे मिनरल्स भी पाए जाते है। अखरोट विटामिन ई का बहुत अच्छा स्रोत है जो कि दिमाग के लिए काफी फायदेमंद है।

दालचीनी-

दालचीनी सिर्फ गर्मम मसाला ही नहीं, बल्कि एक औषधि भी है। यह कमजोर स्मरण शक्ति के लिए एक फायदेमंद दवा है। इसका सेवन रात को सोते समय नियमित रुप से एक चुटकी दालचीनी पाउडर को शहद के साथ मिलाकर लेने से मानसिक तनाव को दूर किया जा सकता है।

ऑनलाइन उपचार घुटने के पुराने दर्द को घटा सकता है : अध्ययन

कालीमिर्च-

कालीमिर्च दिखनें में जितनी छोटी होती है उससे कहीं ज्यादा अधिक लाभकारी होती है। कालीमिर्च में कई सारे औषधिय गुण पाए जाते है। मस्तिष्क की कमजोरी दूर करनें एंव स्मरण शक्ति बढ़ाने में काली मिर्च लाभप्रद होती है।

ये 10 लक्षण जो आपके प्यार को करेगें झूठा साबित

बदलते मौसम में सेहत का रखिये ख्याल

हेल्दी बाल चाहते है तो खूब पीएं पानी: जावेद हबीब



 
loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.