गर्मियों में बॉडी के लिए दूध या दही, जानिए क्या है सही

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Mar 2017 09:55:51 AM
Milk or yogurt for body In summer Know what is right

ऐसा शायद ही कोई घर दूध या दही के सेवन से अछुता हो। हर घर में दूध और दही का सेवन भोजन में और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है। दूध के अपने ही लाभकारी गुण है जिनके द्दारा शरीर की पोषक तत्वो की पूर्ति होती है। वहीं बात करे दही की तो दूध के द्दारा ही दही बनाया जाता। इसके भी अपने अलग गुण है जो शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते है।

भारत में 6.3 करोड़ लोगों को नहीं मिलता स्वच्छ पानी

आपको बता दें कि दूध से ज्यादा गुणकारी शरीर के लिए दही को माना जाता है। लेकिन इन दोनो के सेवन को लेकर कुछ ऐसी बाते है जिन्हें जानना बेहद जरुरी है। तो आइए डालते है एक नजर इन बातो पर।

आपको बता दें कि दूध में थोड़ा खट्टा डालकर दही जमाया जाता है। लेकिन बात करे दोनो की तो दूध से अधिक गुणकारी दही को बताया जाता है। इसमें कुछ ऐसे तत्व शामिल होते है, जो दूध की अपेक्षा इसे जल्दी पचानें में असरकारक होते है। दही में प्रोटीन, लैक्टोज, कैल्शियम कई विटामिन्स पोषक तत्व पाए जाते है, जो इसे दूध से भी अधिक पोषक बनाते है।

औषधीय गुणों से भरपूर होती है अंजीर, जानिए स्वास्थ्य के लिए कैसे है लाभकारी

:- दही में विटामिन ए, डी, और बी-12 पाया जाता है। वहीं इसमें दूध से भी अधिक कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है। जो कि शरीर की हड्डियो को मजबूती प्रदान करती है।

:- सुबह के खाने में एक कटोरी दही अवश्य लेना चाहिए। सुबह के भोजन में दही का सेवन पूरे दिनभर आपको चुस्ती प्रदान करता है। आपको बतां दे कि रात में दही खाने से बचना चाहे।

:- डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते है। शरीर के लिए दूध से अधिक पोषक मानते है। यही नही दूध हजम होने में भारी रहता है, वही दही आसानी से हजम हो जाता है। सेहत के लिए दूध से अधिक लाभकारी होता है।

किन्हें नही करना चाहिए सेवन-

Breast pain को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

:- मधुमेह के रोगियों को दही का सेवन संयम से करना चाहिए।

:- सर्दी, खांसी, जुकाम, टांसिल्स, अस्थमा एवं सांस की तकलीफों में दही और दूध का सेवन न करें।

:- वहीं नॉन वेज खाने वालो को ना ही तो दही का सेवन करना चाहिए ना ही दूध का।

(Source - Google)

सौंदर्य को निखारनें में ऐसे करें विक्स का उपयोग

इन कारणों के चलते शरीर पर साबुन का उपयोग करने से किया जाता है मना

आंखो के डार्क सर्कल हटाने में मददगार साबित होगें ये घरेलु उपाय



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.