इन कारणों के चलते शरीर पर साबुन का उपयोग करने से किया जाता है मना

Samachar Jagat | Tuesday, 21 Mar 2017 03:19:06 PM
Due to these reasons, it is done by using soap on the body

शरीर को स्वस्थ और उसे कीटाणुओं से दूर रखने के लिए रोज नहाना बेहद जरुरी है। यही नहीं प्रदूषण से भरे वातावरण में और भागदौड़ भरे दिन की थकान को दूर करनें के लिए भी बाथ लेना आपको तरोताजा कर देता है। नहाते समय अधिकत्तर लोग साबुन का उपयोग करते है।

कुछ लोग तो ऐसे है कि वे अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए बेहतर से बेहतर कंपनी के मंहगे साबुनो का उपयोग करते है। लेकिन साबुन का अधिक मात्रा में उपयोग करना आपके शरीर की त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

आंखो के डार्क सर्कल हटाने में मददगार साबित होगें ये घरेलु उपाय

जी हां साबुन त्वचा को शुष्क बनाता है। उसकी प्राकृतिक चमक को नष्ट कर देता है। इसलिए आजकल शॉवर जैल को अधिक वरियता देने लगे है। ये ना सिर्फ त्वचा के लिए लाभकारी सही होता है बल्कि त्वचा को रुखा होने से भी बचाता है। ऐसे में आजकल लोग शॉवर जैल का उपयोग करने लगे है। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसे कई कारण जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरुरी है। आवश्यक है कि आप साबुन और शॉवर जैल के बीच का अंतर जानें।

:- बॉडी पर साबुन का उपयोग करने पर त्वचा रुखी होती है। साथ ही उसके प्राकृतिक गुण नष्ट हो जाते है। इसलिए लोग शॉवर जैल का उपयोग करने लगे है। इसके उपयोग से त्वचा ना सिर्फ कोमल बनी रहती है बल्कि इसका थोड़ा सा इस्तेमाल काफी होता है।

फेस्टिव सीजन में पाएं निखरी और बेदाग त्वचा

:- शॉवर जैल का उपयोग करने पर इंफेक्शन का खतरा नही होता है।

:- शरीर की गंदगी हटाने के लिए जहां साबुन के सात ही बॉडी स्क्रब की आवश्यकता होती है वहीं शॉवर जैल में बॉडी स्क्रब की जरुरत नही होती। क्योंकि शॉवर जैल के लिए धूल- मिट्टी हटाने के लिए और उसे बॉडी पर लगाने के लिए लूफा की जरुरत होती है, जो की गंदगी को  साफ करने में कारगर सिध्द होती है।

:- पीएच लेवल की बात करे तो साबुन में इसकी मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है। जो कि त्वचा को बेहद नुकसान करती है। शॉवर जैल में पीएच बैलेल ना के बराबर पाया जाता है, जो कि शरीर के लिए सही रहता है।

(Source - Google)

खुशनुमा माहौल के लिए शयनकक्ष के वास्तु को रखें ठीक

जानिए! किस दिन करना चाहिए नए घर में प्रवेश

तिजोरी में रखें सुपारी और फिर देखें चमत्कार



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.