जानिए क्यों होती है, महिलाओं में यूरिनरी लीकेज की समस्या

Samachar Jagat | Friday, 02 Jun 2017 08:52:34 AM
Learn why problem of urinary leakage in women

नई दिल्ली। यूरिनरी लीकेज की समस्या से महिलाओं को क्यों होती है, इसका कारण पता लगते हुए शोधकर्ताओं ने एक जीन की पहचान की है, जो मूत्राशय के संकुचन में अपनी अहम भूमिका निभाता है। यूरिनरी लीकेज महसूस करना महिलाओं की आम समस्या है। लगभग 50 फीसदी महिलाओं कभी न कभी यूरिनरी लीकेज महसूस करती है।

हॉट शावर के होते हैं कई नुकसान

लंदन के इंपीरियल कॉलेज में आगंतुक शोधकर्ता रूफुस कार्टराइट कहा, "कम से कम 25 फीसदी महिलाओं की यह समस्या इतनी बड़ी होती है कि इससे उनकी जीवन की गुणवत्ता प्रभावित होती है।"

कार्टराइट ने कहा, "इसलिए इस समस्या का अनुवांशिक कारण तथा प्रभावी इलाज की खोज प्राथमिकता में है।" नए निष्कर्ष के अनुसार, अन्य बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल में लाई जा रही दवाएं ही यूरिनरी लीकेज की समस्या के निदान में कारगर साबित होंगी। 

शोधकर्ताओं ने फिनलैंड तथा ब्रिटेन में तीन समूहों की 9,000 महिला प्रतिभागियों का जीनोम-वाइड एसोसिएशन स्टडी (जीडब्ल्यूएएस) किया और 6 अध्ययनों के बाद अपने निष्कर्ष की पुष्टि की। अध्ययन के आंकड़ों के आधार पर शोधकर्ताओं ने 'इंडोथेलिन जीन' की पहचान की, जो मूत्राशय के संकुचन की प्रक्रिया में शामिल पाया गया।

क्या आप जानते है ड्रैगन फल के फायदे

इंडोथेलिन की कार्यशैली को प्रभावित करने के लिए उन्हीं दवाओं का उपयोग किया जाएगा, जिन्हें पल्मोनरी हाइपरटेंशन तथा रायनुड्स सिंड्रोम के इलाज में किया जाता है। अध्ययन के अनुसार, डेनमार्क के कोपेनहेगेन में 27-30 मई के बीच आयोजित यूरोपीय सोसायटी ऑफ ह्यूमन जेनेटिक्स में पेश किया जाएगा।

sourse google

जानिए, पथरी होने के लक्षण और उपाय

अगर आपके पेट में भी होता है दर्द तो ये तरीका देगा राहत

बैक रनिंग से घटा सकते है आप वजन! 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.