क्या आप जानते है ड्रैगन फल के फायदे

Samachar Jagat | Thursday, 01 Jun 2017 03:20:25 PM
Do you know the benefits of Dragon fruit

इन्टरनेट डेस्क। आपने कई फल खाए होगे लेकिन क्या आपने ड्रैगन फ्रूट खाया है। इस फल का नाम भले ही डरावना हो लेकिन यह फू्रड खाने में बेहद नरम और स्वादिष्ट होता है। कई जगह इसको पिताया या स्ट्रॉबेरी पीयर के नाम से जाना जाता है। ये एक बेहद खूबसूरत फल होता है। इसके फूल का आकार और रंग सबको हैरान कर देता है।

यह फल लाल, गुलाबी और पीले रंग का कहोता है। इस फल का उपयोग वाइन बनाने के लिए किया जाता है। यह फल प्राय: मैक्सिको, साउथ अमेरिका, कंबोडिया, थाईलैंड, मलयेशिया, इंडोनेशिया और चीन के अलावा भी कुछ देशों में पाया जाता है। इस ड्रैगन फ्रूट में करीब 60 कैलोरी होती है। इसके अलावा विटामिन सी, बी1, बी2, बी3, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस भी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इतनी सारी खूबियों की वजह से इसे ‘सुपर फ्रूट्स’ भी कहा जाने लगा है। 

इस फल को खाना आपके सेहत के लिए काफी लाभदायक है। यह फल आपके हार्ट को स्वस्थ रखता है। आपका डाइजेस्टिव सिस्टम सही रखता है। आपकी सुंदरता को बढ़ाता है। आपके बालों को काला और टूटने से बचाता है। जोड़ों के दर्द और कील मुहासों से भी आपको बचाता है। गर्मी के दिनों में सनबर्न से भी राहत दिलाता है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.