अगर आपके पेट में भी होता है दर्द तो ये तरीका देगा राहत

Samachar Jagat | Thursday, 01 Jun 2017 10:58:37 AM
If you have pain in your stomach then this way will give relief

नई दिल्ली। आज के समय में लोग स्पाइसी के साथ तेल-मसाले का सेवन नहीं चाहते हुए भी बहुत करते हैं, खास कर जब किसी की शादी या पार्टी फंक्शन हो। ऐसे में कई बार तो हमारा पेट इसे पचा लेता है, लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता है। जिसके चलते पेट दर्द होने लगता है। इसके अलावा कब्‍ज, एसिडिटी, पेट में जलन, पेट में गैस, दस्‍त, गलत खान-पान के चलते भी पेट दर्द की शिकायत हो जाती है। 

मोटापा करना है कम तो पिएं अजवाइन का पानी! 

जिसके चलते पेट दर्द से आराम पाने के लिए हम पेनकिलर का सेवन करते हैं। यद्यपि पेनकिलर को लेने से हम दर्द से तो राहत पा सकते हैं, लेकिन पेट की समस्‍याओं का इलाज नहीं हो पाता है। इसलिए आज हम आपके लिए पेट दर्द को मिनटों में दूर करने का एक नायाब नुस्‍खा लेकर आये हैं। आइए जानें क्‍या है वह नुस्‍खा...

बिना दूध की चाय
अगर आप कभी भी पेट दर्द से परेशान हो तो बिना दूध की चाय इसे मिनटों में दूर करती है। जी हां प्राकृतिक चाय की पत्ती में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिसे दूध में पाया जाने वाला तत्व कैसिन नष्ट कर देता है। एंटी-ऑक्सीडेंट के ये गुण ग्रीन और व्हाइट टी में सबसे ज्यादा होते है। लेकिन मिल्क व शुगर टी भूलकर भी ना लें। बिना दूध वाली चाय ना केवल आपके चेहरे की चमक बढ़ाती है, बल्कि पाचनतंत्र को भी ठीक करता है। 

दिल को रखना है दुरुस्त तो रोज सुने तीस मिनट संगीत! 

बिना दूध की चाय
बिना दूध व चीनी की चाय पीने से आप बीमारियों से भी मुक्त हो जाएंगे। दूध व चीनी वाली चाय आपको सिर्फ स्वाद देती है, लेकिन चाय की पत्ती से होने वाले फायदे की जगह नुकसान पहुंचाती है। इससे आपको ना केवल गैस्ट्रिक व एसिडिटी होती है। 

क्‍या कहता है शोध
चाय शरीर के इस अहम हिस्से को रिलैक्स रखता है। शरीर की सबसे बड़ी ब्‍लड वेसल्‍स एओर्टा पर पॉजिटिव असर छोड़ती है। चाय से नाइट्रिक ऑक्साइड पैदा होता है जो ब्‍लड वेसल्‍स के काम को नॉर्मल बनाए रखने में मदद देता है। 

यूरोपियन हार्ट जर्नल के निष्कर्ष के मुताबिक दूध में स्थित प्रोटीन चाय के विभिन्न तत्वों के साथ मिलकर एंटी ऑक्सीडेंट के निर्माण की प्रक्रिया को बाधित कर देता है। एंटी-ऑक्सीडेंट दिल को रोग की चपेट में आने से बचाता है। तो आगे जब भी आपको पेट में दर्द महसूस हो तो बिना दूध की चाय का सेवन करें। 

sourse google 

बैक रनिंग से घटा सकते है आप वजन! 

लीची खाने के स्वास्थ्य लाभ

इमली के चमत्कारी लाभ, जिनके बारे में नहीं जानते होंगे आप



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.