BMI के बढ़ने से युवा अवस्था में भी हो सकती है हार्ट प्रॉब्लम्स

Samachar Jagat | Tuesday, 30 May 2017 09:34:21 AM
Increasing BMI may also occur in young age heart problems

नई दिल्ली। बॉडी मास इंडैक्स (बीएमआई) अर्थात शरीर द्रव्यमान सूचकांक, ये बताता है कि शरीर का भार उसकी लंबाई के अनुपात में ठीक है या नहीं। भारतीयों के लिए उनका बीएमआई 22.1 से ज्यादा नही होना चाहिए। किसी जवान इंसान के शरीर का अपेक्षित भार उसकी लंबाई के अनुसार होना चाहिए, जिससे उसके शरीर का ढ़ांचा ठीक लगे। सामान्य से ज्यादा बीएमआई की वजह से अधेड़ और इससे अधिक की आयु में दिल के रोगों का खतरा रहता है। 

जीवन में सफलता के लिए परिवर्तन करें सोने के तरीके में! 

एक शोध के अनुसार, उच्च बीएमआई से 17 साल की आयु में भी दिल संबंधी रोगों का खतरा हो सकता है। ब्रिटेन के ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कहा है कि बीएमआई के बढ़ने के कारण युवा अवस्था में ही दिल संबंधी रोगों के चपेट में आने की संभावना है। 

अंडरआर्म्स के कालेपन को करें दूर इस उपाय के साथ

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के शोध सहायक कौटलीन वाडे ने कहा, "हमारे रिजल्ट बताते हैं कि उच्च बीएमआई का प्रभाव हमारे बाएं वेंट्रिकल से पंप किए जाने वाले खून के आयतन पर पड़ता है। यह वह भाग है, जिसमें अधिक बीएमआई का कार्डियक हाइपरट्रोफी व उच्च रक्त चाप पर असर देखा जा सकता है।"

sourse google

negative thought से दूर रहने के लिए सुने ऐसा म्यूजिक

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए अपनाये ये तरीके

...तो इस तरह रखे गर्मियों में बालों का खास ख्याल



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.