negative thought से दूर रहने के लिए सुने ऐसा म्यूजिक

Samachar Jagat | Monday, 29 May 2017 12:22:25 PM
 Listen to music stay away from negative Thought

नई दिल्ली।.एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि युवाओं में समूह में बैठकर संगीत सुनने की आम प्रवृत्ति होती है और यह युवाओं के लिए संगीत और सामाजिक सरोकार दोनों के सापेक्ष महत्व को दर्शाता है। 

ऐसे पाए एक स्ट्रेस-फ्री मॉर्निंग रूटीन

ऑस्ट्रेलिया के मिलपेरा स्थित वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी से ताल्लुक रखने वाली शोधकर्ता सैंड्रा गैरिडो ने कहा कि शोध का यह निष्कर्ष अवसादग्रस्त लोगों को संगीत का उपयोग करने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देता है। 

सिर ढकने के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

उन्होंने कहा कि संवेदनशील व्यक्तियों को किसी समूह में बैठकर दर्द भरा संगीत सुनने और दुखद चीजों के बारे में बात करने से लोगों को और ज्यादा उदासी महसूस होती है। साथ ही नकारात्मक परिणामों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे लोगों के अंदर नकारात्मक विचार व भावनाएं बढ़ सकती हैं। 

इस शोध में यह भी सामने आया कि समूह के बीच बैठकर प्रेरक और आनंददायक संगीत सुनने या सुखद जीवन के बारे में हो रही चर्चाओं में शामिल होने से लोगों को अच्छा महसूस होता है। शोध का निष्कर्ष 'फ्रंटियर्स इन साइकोलॉजी' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। 

sourse google

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए अपनाये ये तरीके

...तो इस तरह रखे गर्मियों में बालों का खास ख्याल

वार्डरॉब में ज़रूर शामिल करें ये 7 तरह के शूज़



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.