बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए अपनाये ये तरीके

Samachar Jagat | Monday, 29 May 2017 11:58:56 AM
These methods adopted to control rising weight

नई दिल्ली। यदि आपका वज़न बढ़ता जा रहा है,और आप इसकी वज़ह से परेशान हैं। तो आप इस परेशानी से निजात पा सकते है। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रही हैं, जिनको अपनाकर आप गर्मियों में अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं और एक परफेक्ट शेप्ड बॉडी पा सकते हैं...

...तो इस तरह रखे गर्मियों में बालों का खास ख्याल

पानी का ज्यादा सेवन
नियमित रूप से पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह न केवल आपके हाइड्रेशन, चयापचय और पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है बल्कि आपके वजन को घटाने का भी काम करता है। दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी के सेवन करना चाहिए। पानी बॉडी को हाइड्रेट करता है और बॉडी के सभी फंक्शनस सही से काम करते हैं। 

एक्सरसाइज
एक्सरसाइज  हमारे बॉडी के लिए कितना लाभदायक है, ये तो सभी जानते हैं। शारीरिक रूप से सक्रिय रहेंगे उतना फैट बर्न होगा और उतना ही वजन कम करने में मुश्किल नहीं होगी। आप किसी भी तरह से शारीरिक रूप से सक्रिय रह सकते हैं। इसके लिए आप घर का काम, बच्चों के साथ गार्डन में खेलना, जिम ज्वाइन करके, सैर करके सक्रिय रह सकते हैं।

खाने का ख्याल रखें
वज़न बढ़ने का सबसे प्रमुख कारण होता है अनियमित और खराब खान-पान। यदि आप इस बात की जानकारी रखें कि आपके शरीर को रोज कितनी कैलोरी की जरूरत है और फिर उतना ही खाएं तो आपका वजन नहीं बढेगा। है।

प्रोटीन पॉवर
अपने हर खाने में प्रोटीन बढाएं, प्रोटीन धीरे-धीरे पचता है, जिससे जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती। प्रोटीन के लिए अंडे, चिकन, सीफ़ूड, नट्स और लो फैट चीजें खा सकते हैं और शाकाहारी लोग बीन्स और दाल खा सकते हैं।

बर्फ के उपयोग से पाएं डिप्रेशन में राहत! 

सब्जियां खाएं
वेजिटेबल सलाद से हमें फ़ाइबर मिलता है, जिससे हमारा पाचन सही रहता है। अपने वजन को नियंत्रित अपनी रोजाना की डाइट में ताजी सब्जियों को डालें। जिसमें फाइबर हो और वाटर बेस्ड हों जैसे पालक, खीरा, टमाटर। सब्जियां सबसे ज्यादा वजन कम करने में मदद करती हैं।

नेचुरल शुगर लें
अगर आपको मीठा बहुत पसंद है तो नेचुरल शुगर ताज़े फ्रूट्स से लें। केला और सेब इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

नींद का ध्यान रखें
8 घंटे की नींद लेना जरुरी होता है। जो लोग 5 घंटे या उससे कम की नींद लेते है उनका वजन धीरे-धीरे कम होता है और उन्हें जल्दी-जल्दी भूख लगती है।

शराब को ना कहें
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो शराब को ना कहें क्योंकि उसमे कैलोरीज की मात्रा अधिक होती है, जिससे वजन बढ़ता है।

sourse google

लड़को की ये बातें लड़कियों को करती है बेहद इंप्रेस...

क्या आप भी बॉडी बनाने के लिए इस डाइट को करते है फॉलो...तो हो जाएं सावधान!

बच्चे का बार-बार झूठ बोलना और जानवरों को चोट पहुंचाना है खतरे की घंटी

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.