जानिए! कैसे इलायची है आपके वजन घटाने में कारगर

Samachar Jagat | Monday, 06 Mar 2017 09:19:50 AM
How is cardamom Your effective in weight loss

भारतीय रसोई में इलायची उन मसालो में से एक है जिसका इस्तेमाल रसोई में बने भोजन का स्वाद बढ़ानें और उसकी खूशबू को दुगुनी करनें के काम आता है। अपनी तासीर, खूशबू के कारण यह हर भारतीय रसोई का हिस्सा होता है। अपनी सुंगधित खूशबू के अलावा इलायची में कई औषधीय गुण पाए जाते है। इसे मुंह की दुर्गन्ध दूर करनें के लिए भी ज्यादा सेवन किया जाता है। लेकिन बहुत कम लोग यह जानते है कि, इलायची वजन घटानें में भी मददगार सिध्द होती है।

Urine infection में असरकारक है ये आहार

जी हां रिसर्च से पता चला है कि इलायची के सेवन से वजन कम होता है। आयुर्वेद में भी इस बात की पुष्टि की गई है कि इलायची को वजन कम करनें का एक बेहतर मसाला बताया गया है। हरी इलायची शरीर के चयापचय को बढ़ा कर आपके पाचन तंत्र को साफ, शरीर की सूजन को कम करनें और कोलेस्टॉल के स्तर को कम करती है। जिससे शरीर में अतिरिक्त चर्बी को हटानें में सहायता मिलती है। इलायची में सिस्टोलिक और डायस्टोलिक को कम करनें के गुण पाए जाते है। जिससे रक्त संचार के स्तर को प्रभावित करते है।

इलायची का सेवन आप कई तरह से कर सकते है। चाय में डालकर भी इसका सेवन किया जा सकता है। एक रिसर्च के मुताबिक अगर इलायची के पाउडर का सेवन करनें पर पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम किया जा सकता है। आपको बता दें कि इसके नियमित सेवन से शरीर पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता है।

Depression Patients का नहीं हो पाता बेहतर इलाज

इलायची को आप अपनी डेली रुटिनलाइफ में शामिल करे। इसे आप कॉफी या चाय में डाल कर पी सकते है। इलायची के दानों को पीसकर पाउडर बना ले और उसे अपने दूध या चाय या फिर अपनें भोजन में प्रयोग करें। इसे अलावा आप खाना खानें के बाद भी एक इलायची चब सकते है।

मोटापा बढ़नें का एक और कारण है पेट में गैस या शरीर में पानी की कमी का होना। जी हां बहुत कम लोग इस बात के वाकिफ ना हो लेकिन मोटापे बढ़नें का एक कारण ये भी है। अगर आपको इस तरह की समस्या है तो आप बिना किसी देरी से इसका सेवन आज से ही करना शुरु कर दे।

सोर्स –गूगल

Urine infection में असरकारक है ये आहार

अगर आपके शरीर के अंगो से भी आती है ये आवाजे तो हो जाइए सावधान!

बड़ा फायदेमंद है सेंधा नमक जानिए इसके अचूक फायदो के बारे में



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.