आखिर क्यूं तांबे के बर्तन में पानी पीना सेहत के लिए माना जाता है लाभदायक

Samachar Jagat | Saturday, 18 Mar 2017 02:32:33 PM
Drinking water in a copper vessel is considered beneficial for health

शरीर को स्वस्थ रखनें के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना जरुरी है। कहते है पानी पीने से पेट सही रहता है, जिसके फलस्वरुप शरीर को कई बिमारियों से दूर रखा जा सकता है। क्योंकि शरीर की अधिकत्तर बिमारियों का संबध पेट से होता है। लेकिन आयुर्वेद के अनुसार साधारण बर्तन में पानी पीने के बजाय तांबे के बर्तन में पानी पीना अधिक उपयुक्त माना जाता है।

चने की दाल खाने के फायदे

लेकिन यदि आप सुबह उठकर तांबे के बर्तन में रखा पानी पीएगें तो ये शऱीर के लिए बेहद लाभकारी साबित होगा। आपने अक्सर सुना होगा कि तांबे के बर्तन में पानी पीने से शरीर के रोगो को भगाया जा सकता है। इसलिए रातभर तांबे के बर्तन में पानी भरकर रखनें से और सुबह इसका सेवन करने से शरीर को बेहद लाभ मिलता है।

कैंसर जैसे रोग को दूर करने में लाभकारी है प्याज की चाय

लेकिन कभी आपने सोचा है तांबे के बर्तन में पानी पीना क्यूं उपयुक्त माना जाता है। चलिए जानते है।

* अधिक पानी पीने से त्वचा पर अलग ही ग्लो दिखने लगता है। जिसके चलते उसकी उम्र का अंदाजा लगाना मुश्किल है। लेकिन यदि आप तांबे के बर्तन में पानी पिएगें तो आपके चेहरे की झुर्रियों के साथ ही चेहरे का ढीलापन खत्म होगा जो आपको जवां दिखाने में मददगार  साबित होगा।

* थायरॉइड की बिमारी जितनी आम है उतनी ही गंभीर भी। इस बिमारी के चलते वजन घटना, बढ़ना, थकान, आदि है। यदि तांबे के बर्तन में पानी का सेवन करके इस बिमारी को दूर किया जा सकता है। कहा जाता है कि थायरेक्सीन हार्मोन को नियंत्रित करता है।

*आजकल घुटनो या फिर शरीर के जोड़ो में दर्द होना आज के दौर की आम बिमारियों मे से है। आपके आसपास के लोगो से इस बारे में अक्सर सुना और उन्हें इस समस्या से जुझते देखा होगा। यदि इस पीढ़ित से ग्रसित रोगी

स्वस्थ रहनें के लिए अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करे भीगे हुए चने

* ताबें के बर्तन में पानी पिए तो इस रोग से छुटकारा पाया जा सकता है। तांबे के बर्तन में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं, जिनसे बॉडी में यूरिक एसिड कम हो जाता है।

* तांबे के बर्तन में रखे पानी पीने से पूरे शरीर में रक्त का संचार बेहतरीन रहता है। कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है जिससे दिल की बीमारी दूर रहती है।  

* ताबें के बर्तन में पानी पीने से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है।

* आपको बता दें कि कैंसर के इलाज में तांबे के बर्तन में पानी पीना रामबाण इलाज है। कैंसर के रोगी को इस बर्तन का पानी जरुर पीना चाहिए। इस पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो इस रोग से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं।  

सोर्स – गूगल

तेजपत्ता जलाना मिर्गी रोग में है रामबाण इलाज

सावधान! नींबू पानी पीने से पहले इन बातो का रखे ध्यान, नहीं तो होगा नुकसान

शरीर के विकास में सहायक कैल्शियम



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.