सावधान! गैस प्रॉब्लम को मामूली समझ, ना करे इग्नोर...

Samachar Jagat | Tuesday, 30 May 2017 09:57:35 AM
careful Minor understanding of gas problem not Ignore

नई दिल्ली। अक्सर लोग गैस प्रॉब्लम को मामूली समझ कर इग्नोर करते हैं। लेकिन इसके कारण भूख कम लगना, चेस्ट पेन, सांस लेने में परेशानी या पेट फूलना जैसी प्रॉब्लम होने लगती है। आंतों में बैक्टीरिया जमा होने के कारण डाइजेशन खराब होने लगता है। इसकी वजह से गैस की प्रॉब्लम होने लगती है। यह प्रॉब्लम पेट में इन्फेक्शन,ज्यादा देर तक बैठकर काम करने या कब्ज के कारण भी होती है। जानते है गैस प्रॉब्लम से कैसे बचा जाए...

लाइट जलाकर सोना वजह बन सकता है ब्लड प्रेशर की!
पेट में गैस होने पर भोजन में मूंग, चना, मटर, अरहर, आलू, सेम, चावल, तथा तेज मिर्च मसाले युक्त आहार अधिक मात्रा में सेवन न करें। आसानी से पचने वाले भोजन जैसे सब्जियां, खिचड़ी, चोकर सहित बनी आटे की रोटी, दूध, तोरई, कद्दू, पालक, टिंडा, शलजम, अदरक, आंवला, नींबू आदि का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए। स्ट्रेस, बैचेन, डर, चिंता, गुस्से के कारण डाइजेशन पार्ट्स के जरूरी पाचक रसों का स्राव कम हो जाता है, जिससे अपच की समस्या हो जाती है और अपच के कारण ही पेट में गैस बनती है।

अगर आपकी आंखो से भी निकलता है पानी तो... हो जाए सावधान!

आदत बदलें
दिन में सोना छोड़ दें और रात को देर तक जगे रहने की आदत को बदलें। देर रात तक जगे रहने पर कॉफी, चाय और स्नैक्स जैसी कोई न कोई चीज खाते रहते हैं जो पेट के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होता। शराब, चाय, कॉफी, तम्बाकू, गुटखा जैसी नशीली चीजों से बचें। दिन भर में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं।

उपाय
एक चम्मच अजवाइन के साथ चुटकी भर काला नमक भोजन के बाद चबाकर खाने से पेट की गैस तुरंत ही निकल जाती है।अदरक और नींबू का रस एक-एक चम्मच लेकर थोड़ा सा नमक मिलकर भोजन के बाद दोनों समय सेवन करने से गैस कि सारी तकलीफें दूर हो जाती हैं और खाना भी डाइजेस्ट हो जाता है।

भोजन करते समय बीच-बीच में लहसुन, हींग, थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाते रहने से गैस की तकलीफ नहीं होती। हरड, सोंठ का पाउडर आधा-आधा चम्मच लेकर उसमें थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर भोजन के बाद पानी से सेवन करने से पाचन ठीक प्रकार से होता है और गैस भी नहीं बनती।

sourse google

टाइगर श्रॉफ ने बताया अपनी खिलती त्वचा का राज

सेहत के साथ ही खूबसूरती भी निखारता है पिस्ता

BMI के बढ़ने से युवा अवस्था में भी हो सकती है हार्ट प्रॉब्लम्स



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.