सेहत के साथ ही खूबसूरती भी निखारता है पिस्ता

Samachar Jagat | Tuesday, 30 May 2017 09:49:04 AM
Pista with health as well as beauty

आमतौर पर पिस्ता को सेहत से ही जोडक़र देखा जाता है लेकिन ये सेहत के साथ-साथ खूबसूरती निखारने का भी बेहतरीन उपाय है। पिस्ता खाने से एक ओर जहां ताकत मिलती है वहीं इसके प्रभाव से कई बीमारियां भी दूर हो जाती हैं। फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक , कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और कई तरह के आवश्यक लवणों से भरपूर पिस्ता सेहत के लिए तो अच्छा है ही पर आप चाहें तो इससे अपनी खूबसूरती में भी चार-चांद लगा सकती हैं।

 पिस्ता को बतौर ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से पहले ये जान लेना जरूरी है कि कोई भी चीज तभी फायदा करेगी जब उसका इस्तेमाल रेग्युलर बेसिस पर किया जाएगा। ऐसे में जब भी कोई उपाय शुरू करें, उसे नियमित रूप से करना जरूरी है। पिस्ता के साथ अच्छी बात ये है कि आप चाहें तो इसका मास्क या पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं और अगर आप इतनी मेहनत नहीं करना चाहतीं तो इसे डाइट का हिस्सा बनाकर भी इसके फायदे उठा सकती हैं। त्वचा को कुछ इस तरह फायदा पहुंचाता है पिस्ता-

1. चेहरे पर कुदरती निखार लाकर : पिस्ता में जरूरी फैटी एसिड्स पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा स्वस्थ रहती है और उसका कुदरती निखार भी बना रहता है।
2.नेचुरल मॉइश्चराइजर : पिस्ता एक नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। रोजाना पिस्ता के इस्तेमाल से त्वचा कोमल-मुलायम बनती है।

3. बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए : पिस्ता का इस्तेमाल बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए भी किया जाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रलाइज करने का काम करते हैं।

4. स्वस्थ त्वचा के लिए : पिस्ता के नियमित इस्तेमाल से त्वचा स्वस्थ बनी रहती है। ये सन-डैमेज को कम करने का काम करता है।

5. बालों का झडऩा कंट्रोल करे : अगर आपके बाल बहुत अधिक गिर रहे हैं तो पिस्ता का एक हेयर मास्क तैयार कर लें। इसे बालों की जड़ों में नारियल तेल की मदद से लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.