Women's Day 2017 : फिट और हेल्दी रहनें के लिए महिलाएं ले हेल्दी डाइट

Samachar Jagat | Wednesday, 08 Mar 2017 09:04:44 AM
Women's Day 2017 To Stay Fit And Healthy Women take the healthy diet

भोजन हम सबकी प्राथमिक आवश्यकता है। लेकिन ये आवश्यकता कितनी पोषक है इस बात पर विचार करना आवश्यक है। अक्सर देखा गया है कि महिलाएं अपनी भागदौड़ वाली जिंदगी में भोजन भी ऐसा ही लेती है। कामकाज की हड़बड़ाहट ऊपर से अगर वे वर्किंग वुमन है तो इस बात पर बेहद गौर करना चाहिए, कि आपके द्दारा क्या वाकई में हैल्दी डाइट ली जा रही है। जो उनके शरीर में आवश्यक पौषक तत्वो की पूर्ती करती है।

International Women's Day-2017 : क्या है इस साल Women's Day-2017 की Theme

इसका जवाब ज्यादातर शायद निराशाजनक आए। लेकिन आगे के लिए ये आवश्यक है कि आप अपनी हैल्दी डाइट को भी समय दे। पुरुषो के बजाय महिलाओं को अधिक शारीरिक और मानसिक तौर पर कई ऐसी परेशानियों का सामना करना होता है। ऐसे में आवश्यक है कि वे अच्छी और हैल्दी डाइट ले।

महिला दिवस पर आज हम आपको बताने जा रहे है कि कौनसे आहार आपके पौष्टिक खाने को हैल्दी डाइट में बदल दे। आइए जानते है कि एक महिला को अपने आहार में किन हैल्दी फूड को शामिल करना चाहिए।

महिला दिवस विशेष: ये अभिनेत्रियां अपने दम पर कराती है फिल्में हिट, दे रही है बड़े अभिनेताओं को टक्कर 

महिलाओं के सबसे मुश्किल दौर हर महिने आने वाले पीरियड होते है। पीरियड्स के दौरान शरीर से काफी खून निकल जाता है। जिससे महिलाओं में खून की कमी आ जाती है। ऐसे में एनीमिया जैसी खून की कमी से होने वाले रोग शरीर पर हावी हो जाते है। ऐसे में आवश्यक है कि उन आहारो का सेवन करें जो शरीर को एनीमिया, आयरन से शरीर की रक्षा करें।

महिलाओं को अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, आयरन से युक्त आहार, विटामिन बी-9,ड्राई फ्रूट्स, विटामिन बी, अनाज, मछली में विटामिन बी, से युक्त आहार लेना जरुरी है। जो शरीर में एनीमिया, आयरन, फॉलिक एसिड के मात्रा को सही रखता है।

महिला दिवस विशेषः एसएमएस मेडिकल कॉलेज के 10 विभागों की बागड़ोर है इनके हाथ

आयु के 30वें पड़ाव पर महिलाओं के शरीर में कई तरह की बदलाव आते है। जिनमें बढ़ती उम्र का असर साफ तौर पर देखा जा सकता है। कई बीमारियां इस उम्र में लगना स्वभाविक है, अगर हैल्थ और भोजन पर ध्यान नहीं दिया तो। भोजन के साथ साथ ही एक्सरसाइज पर भी खास तौर पर ध्यान देना चाहिए।  

सोर्स – गूगल

नहीं जानते होगें आप मां बनने के बाद ब्रेस्ट मिल्क में 1 साल तक होते है कई परिवर्तन

जानिए! क्यूं हमारे शरीर के लिए जरुरी है vitamin C

एड़ी के दर्द निवारण में रामबाण है ये मसाले

 

 



 
loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.