2016 में भारतीय ऑटो बाजार में इन कारों नें मचाई धूम

Samachar Jagat | Thursday, 29 Dec 2016 08:16:01 AM
These cars are popular in the Indian auto market in 2016

नई दिल्ली। भारतीय ऑटो सेक्टर की बात करें तो कई कंपनियों नें इस साल अपनी नई और शानदार कारों को बाजार में उतारा। इन कारों की कई ऐसी खासियतें है जिन्हें बाजार में काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली। इनमें कुछ कारें तो ऐसी भी है जिनका बेसब्री से इंतजार ग्राहक ही नहीं वरन पूरा ऑटो सेक्टर कर रहा था। एक नजर डालते है इस साल की उन कारों के ऊपर जो बनी है भारतीय ऑटो बाजार की शान।

2016 में रफ्तार के मामलें में इन कारों का रहा दबदबा

टोयोटा फॉर्च्यूनर

टोयोटा फॉर्च्यूनर को 2016 में ही बाजार में लॉन्च किया गया है। इसे कंपनी नें पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में पेश किया है। कंपनी नें इसमें 7 एयरबैग्स दिए है। कार के फीचर्स पर नजर डालें तो इसमें नेविगेशन से लैस टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कीलैस एंट्री, जैसे फीचर्स को शामिल किया है।

निसान जीटीआर

निसान की इस दमदार एसयूवी का इंतजार एक लंबे समय से किया जा रहा था। कंपनी इस कार को लेकर सुर्खियों में भी छाई हुई थी। इस कार को कारों की गॉडजिला का दर्जा मिला हुआ है। कार के इंजन की बात करें तो इसमें 3.8लीटर का 24वॉल्व वाला वी-6ट्विन टर्बोचार्ज इंजन दिया गया है। जो कि 562 बीएचपी का पावर देता है। इसका दमदार इंजन 673एनएम का टॉर्क जनरेट करनें में सक्षम है। कार को महज 3 सेंकड लगते है 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़नें में।

Renault Lodgy Stepway Range

रिनॉल्ट नें अपनी इस दमदार कार को कुछ समय पहले ही भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। जिसे बाजार में लगभग 9.43लाख रुपए की कीमत पर पेश किया गया है। कंपनी नें इस कार को 1.5-लीटर डीजल इंजन में उतारा है। इसके इंजन में 2ट्विन इंजन से लैस किया गया है। इंजन को 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। इस कार में क्रूज कंट्रोल, एबीएस, ईबीडी, ब्रेक असिस्ट ड्यूल एयरबैग से लैस किया गया है।

इंटर-सिटी यात्रा के लिए ओला का 'वन-वे फेयर'

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा को हाल ही में इंडियन कार ऑफ द ईयर-2017 से नवाजा गया है। इस कार नें लॉन्च के कुछ समय पहले ही अपनी जगह देश की टॉप 10 सेलिंग कार की सूचि में बना ली थी।

इंजन पर नजर डाले तो इसमें 1.3-लीटर डीडीआईएस डीजल इंजन के साथ लैस किया गया है। इसका दमदार इंजन 89बीएचपी पावर के साथ ही 200एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। कार के इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है।

ह्युंडई ट्यूशॉ

हुंडई की इस दमदार कार कार को 2 पेट्रोल वेरिएंट और 3 डीजल ऑप्शन में लॉन्च किया गया है। इसमें कई ऐसे फीचर्स को शामिल किया गया है जो इसे वाकई में एक शानदार कार का दर्जा देते है। कंपनी नें इसमें कीलेस एंट्री, ऑटोमेटिक हेडलैंप, पडल लैंप, क्रूज कंट्रोल, इलेक्ट्रिक पार्किग ब्रेक, जैसे कई अत्याधुनिक फीचर्स से लैस किया गया है।

इस कार में दिया गया पेट्रोल इंजन 152बीएचपी की पावर के साथ 192एनएम का टॉर्क जनरेट करनें में सक्षम है। वहीं इसका डीजल इंजन 182बीएचपी पावर के साथ 400एनएम का टॉर्क जनरेट करनें में सक्षम है।

फोर्ड एंडेवर

फोर्ड की इस कार की बात करें तो इस कार को कंपनी ने दो डीजल इंजन ऑप्शन में पेश किया है। कंपनी की इस कार को 2.2-लीटर और 3.2-लीटर डीजल इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया है। इसका 2.2लीटर डीजल इंजन 158बीएचपी की पावर के साथ 385एनएम का टॉर्क देनें में सक्षम है। वहीं 3.2-डीजल इंजन 197बीएचपी पावर के साथ 470एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।

डैटसन रेडिगो

डैटसन रेडिगों को बाजार में काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। अपने छोटे आकार और आकर्षक लुक के कारण इस कार नें सबको अपना दिवाना बना दिया है। कम कीमत की इस कार को एक अच्छा प्रतिक्रिया मिली है। 

बड़ी संख्या में कारें खरीदने वाले ऐसे लोग हैं जो कर दायरे से बाहर

बाइक राइडिंग करते समय क्या आप भी करते है ये गलतियां

टाटा मोटर्स के ब्रांड अंबेसडर बने 'अक्षय कुमार'



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.