बाइक राइडिंग करते समय क्या आप भी करते है ये गलतियां

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Dec 2016 08:16:01 AM
you too made these mistakes While Riding Bike

आज के युवा वर्ग की बात करें तो शायद ही कोई ऐसा युवा होगा जिसे बाइकिंग का शौक ना हो। युवावर्ग में सबसे ज्यादा जिसका शौक होता है वह है बाइक। जिसे ध्यान में रखते हुए कंपनी अपनी बाइक्स का निर्माण करती है। लेकिन बाइक के बारे में बात करें तो यह आपके लिए तब मुसिबत बन सकती है जब आप इसे चलाते समय लापरवाही बरते।

क्या आप जानते है देश के इन ऑटोमोबाइल ब्रांड्स के बारे में

जी हां अक्सर सड़क हादसों को न्यौता दिया जाता है लापरवाहीं और यातायात के नियमों की अवहेलना करना। इसलिए अगर आपको टशन दिखाना भी है तो इसमें आपको बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। इससे ना आपकी बल्कि सामनें वाली की भी सुरक्षा बनी रहती है। कुछ ऐसी ही बातें हम आपके लिए लेकर आए है जो बाइक चलातें समय आपके फॉलो करनी चाहिए।  

= बाइक चलाते समय हमेशा सर्टिफाइड हेलमेट ही पहनें। इसे खरीदते समय हमेशा ध्यान रखे कि यह अच्छे मटिरियल का बना हो। सड़क किनारे खड़े हेलमेट वालों से कभी हेलमेट नहीं लेना चाहिए।

मर्सिडीज का अगला कॉन्सेप्ट होगा पिकअप ट्रक

= मोटरसाइकिल की गति हमेशा सामान्य रखे। यातायात नियम के मुताबिक ही आप सड़क पर चलें। अपनी रफ्तार को भी उसी के अनुरुप बनाए रखे।

= मोटरसाइकल चलाते समय कभी भी अपनी लिमिट को पार ना करें। याद रखें ऐसा करनें पर आप और आपके पास वाले को दुर्घटना का सामना करना पड़ सकता है।

= इस बात का ध्यान हमेशा रखें कि हमेशा बाइक चलाते समय दोनो ब्रेक का इस्तेमाल करें। ताकि ये आपकी सुरक्षा की दृष्टि से सही रहें।

= यातायात नियमों का हमेशा पालन करना चाहिए। ऐसा बिल्कुल ना करें कि कहीं टर्न लेते समय उसकी जानकारी ना दे। ये आवश्यक है कि किसी भी मोड़ पर आपको इस बात का सिग्नल देना जरुरी होता है।

‘रेल यात्री’ आपको देगा देरी से चल रही ट्रेनों की जानकारी

बीएसएनएल अब लैंडलाइन पर उपलब्ध कराएगा फेसबुक व व्हाट्सएप

गीला होने पर डाइपर बजा देगा अलार्म



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.