भारतीय कार बाजार में पांव जमाने के लिए जीएम की एक अरब डॉलर की योजना

Samachar Jagat | Friday, 20 Jan 2017 09:53:32 AM
GM plans to invest one billion dollars in Indian car market

डेट्रॉएट। यात्री वाहन बनाने वाली अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी जनरल मोटर्स (जीएम) ने भारतीय बाजार में पांव जमाने के लिए एक अरब डॉलर के निवेश की योजना बनायी है। भारतीय बाजार में गत साल जीएम के वाहनों की बिक्री 80 फीसदी घटकर मात्र 28,949 इकाई रह गयी थी।

बजाज ऑटो ने पेश किए दो नए केटीएम एडिशन

तेजी से उभरते भारतीय कार बाजार में एक फीसदी से कम की हिस्सेदारी रखने वाले जीएम ने अपार संभावनाओं को भुनाने के लिए लगभग डेढ़ साल की समीक्षा के बाद यह योजना तैयार की है। जीएम ने जुलाई 2015 में रणनीति बनाने की घोषणा की थी। जीएम ने कहा था कि वह 2020 तक भारतीय बाजार में अपनी हिस्सेदारी दोगुनी करना चाहता है लेकिन गत साल उसे काफी घाटा उठाना पड़ा।

सूत्रों के मुताबिक कंपनी की योजना भारत में अपने दो असेंबलिंग प्लांट में एक को चीन की कंपनी को बेचने की योजना है ताकि वह स्थानीय बाजार के मुताबिक उत्पाद बना पाये तथा भारत को निर्यात हब बनाया जा सके।

फोर्ड नें भारतीय बाजार में लॉन्च किया इकोस्पोर्ट प्लेटिनम एडिशन

सूत्रों के मुताबिक जीएम गुजरात के हलोल प्लांट को अपने संयुक्त उपक्रम साझेदार चीन की कंपनी साइक मोटर को बेचने की डील लगभग पूरी कर चुका है। संभवत इस साल के अंत तक यह डील हो जाएगी। साइक ने इस डील को लेकर कोई टिपण्णी नहीं की है। हलोल प्लांट की वार्षिक क्षमता 1,10,000 वाहनों तक की है ।

हलोल प्लांट को बेचने के बाद कंपनी के पास मुम्बई के पास स्थित तेलगांव का एक संयंत्र रह जाएगा, जिसकी वार्षिक क्षमता डेढ़ लाख वाहनों की है।- एजेंसी

मारुति सुजुकी सियाज दमदार इंजन से होगी लैस

स्पोर्ट 380 का रेस ट्रैक- ओनली वर्जन इन दमदार फीचर्स से होगा लैस

अशोक लेलैंड ने पेश की वाणिज्यिक वाहन ‘गुरू’, ‘पार्टनर’



 
loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.