ये है भारत का 'स्कॉर्टलैंड'

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Apr 2017 12:22:50 PM
This is India's Scotland

देश में गर्मियों ने दस्तक देना शुरु कर दिया है। देश के विभिन्न इलाको में जहां सूरज की तपिश कहर बनकर लोगो के पसीनें छुड़ा रही है वहीं इस समर वैकेशन समर में लोग अपने ट्रिप प्लान करनें में लगे हुए है। अक्सर लोग अपने ट्रिप प्लान में ऐसी जगहो को चुनना पसंद करते है जो कि गर्मी से राहत पहुंचाने के लिए सुकून भरी हो।

पाकिस्तान के पर्यटन स्थल पहले थे भारत का हिस्सा

ऐसे में कई लोग विदेशो का रुख करते है तो कई भारत की ही ऐसी जगह जाना पसंद करते है जहां उन्हें गर्मी से राहत मिल सके। भारत में भी कई ऐसे स्थल है जहां लोग समर ट्रिप के लिए जाना पसंद करते है। ऐसी ही एक जगह से आज हम आपको रुबरु कराने जा रहे है जिसे भारक का स्कॉटलैंड का दर्जा मिला हुआ है।

 

हम बात कर रहे है कर्नाटक के कुर्ग की जो बसा है कर्नाटक के पश्चिमी घाट पर। पहाड़ो से घिरा होने और खूबसूरत वादियों के लिए मशहूर ये जगह बेहद खूबसूरत है। जो आपको जन्नज जैसा अहसास कराएगी। मैसूर से 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस पर्यटक स्थल को कोडागू नाम से भी जाना जाता है। यहां पर सैलानी ट्रेन के सहारे बेंगलुरु से मैसूर फिर वहां से बस के जरिए कुर्ग पहुंच सकते है।

देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए की जाए राष्ट्रीय पर्यटन प्राधिकार की स्थापना 

इस खूबसूरत पहाड़ी नगर में सैलानियों के लिए देखने लायक है महल, किला, राजी की सीट, वॉटर फॉल सैलानियों के आकर्षण का केंन्द्र हैं। यहीं नहीं घने जंगलो से गुजरने वाले यहां के रास्ते आपको रोमांचक अहसास से भर देगें। यहां की खूबसूरत वादियों और हवा एक अलग ही अहसास कराती है।

 

यहां पर हरे-भरे जंगल, पहाड़, चाय और कॉफी के बागान, दुबारे एलिफेंट कैंप के मनमोहक दृश्य आपके मन को प्रफुल्लित कर देते है। वहीं आपको बता दें कि कॉफी की पैदावार देश में सबसे अधिक इसी क्षेत्र में होती है। सनसेट पॉइंट के नाम से मशहूर यहा का राजा सीट यहां का मुख्य केंद्र है। जहां पर हर समय पर्यटको का जमावड़ा लगा रहता है।

source - google

अमरनाथ यात्रा में महिला श्रद्धालुओं को सलवार कमीज पहनने की सलाह

इस साल थाईलैंड में 12 लाख भारतीय पर्यटकों के जाने की उम्मीद

कांचीपुरम पीठ की तर्ज पर विकसित किया जाएगा ब्रह्मा मंदिर  



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.