कांचीपुरम पीठ की तर्ज पर विकसित किया जाएगा ब्रह्मा मंदिर

Samachar Jagat | Sunday, 23 Apr 2017 10:37:07 AM
Brahma temple will be developed on the lines of Kanchipuram bench

जयपुर। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर को कांचीपुरम पीठ की तर्ज पर विश्वस्तरीय धार्मिक पर्यटन केन्द्र के रुप में विकसित करने के निर्देश दिए हैं। ब्रह्मा मंदिर के विकास कार्यक्रम के तहत यज्ञशाला, पार्क, वॉक-वे, गौशाला तथा ओपन एयर थियेटर, रसोई आदि कार्य होंगे। उन्होंने पुष्कर में देश का पहला स्कूल ऑफ वास्तु शुरू करने का भी सुझाव दिया।

जानिए क्यों बांधा जाता है दरवाजे पर तोरण

राजे ने यहां उच्चस्तरीय बैठक में कहा कि परिसर को मंदिर निर्माण, वास्तुकला, क्राफ्ट तथा भक्ति-संगीत के विश्वस्तरीय केन्द्र के रूप में विकसित किया जाना चाहिए। इसके लिए यहां पत्थर पर नवग्रह तथा योगिनी की आकृतियां स्थापित की जाएं ताकि यहां आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक पूजा-अर्चना के साथ-साथ वास्तु और क्राफ्ट के बारे में जान सकें।

मुख्यमंत्री ने जीर्णोद्धार, लैण्ड स्केपिंग तथा जन सुविधाओं के विकास के माध्यम से मंदिर को अत्यधिक हरा-भरा और सुव्यवस्थित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस दौरान कम से कम निर्माण कार्य किए जाएं तथा अधिकाधिक पेड़-पौधे लगाए जाएं। उन्होंने परिसर में विकसित किए जाने वाले पार्कों में भगवान की पूजा के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले फूलों की फुलवारी तैयार करने का भी सुझाव दिया।

अजमेर जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने बैठक में ब्रह्मा मंदिर परिसर के जीर्णोद्धार तथा जन सुविधाओं के विकास की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि मुख्य मंदिर से जुड़े एक बगीचे को नए प्रवेश मार्ग, यज्ञशाला, पार्क, वॉक-वे, गौशाला तथा ओपन एयर थियेटर के रूप में विकसित किया जाएगा।

अचानक धन प्राप्ति के लिए आज करें माता लक्ष्मी के 18 पुत्रों के नामों का जाप

बैठक में धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत, अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यटन, कला एवं संस्कृति के एन.सी. गोयल, अतिरिक्त मुख्य सचिव नगरीय विकास मुकेश शर्मा, प्रमुख शासन सचिव देवस्थान आलोक सहित देवस्थान तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

राजे ने जयपुर शहर के हैरिटेज लुक को पुनर्स्थापित करने की योजना की भी समीक्षा की। उन्होंने समीक्षा बैठक में छोटी तथा बड़ी चौपड़ के जल कुण्डों को पुराने स्वरूप में विकसित करने के साथ-साथ सभी मार्गों को विशेष साज-सज्जा से रोशन करने के निर्देश दिए। योजना के अनुसार पहले चरण में अक्टूबर 2017 में दीवाली से पहले चौड़ा रास्ता के बाजार का जीर्णोद्धार कर उसे रोशन किया जाएगा। अगले चरण में छोटी चौपड़, बड़ी चौपड़, त्रिपोलिया बाजार और जौहरी बाजार का जीर्णोद्धार होगा।-एजेंसी

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

परीक्षा में सफल होने के लिए करें रामायण की इस चौपाई का जाप

जानिए कैसे हुए एक ही पिता के पुत्रों के वंश अलग-अलग

आपको यदि रात को अच्छी नींद नहीं आती तो करें ये उपाय

 



 
loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.